Monday, September 2, 2024
Google search engine
HomeLife Styleगर्भवती महिलाएं भूलकर भी नहीं खाएं ये चीजें, वरना हो सकता है...

गर्भवती महिलाएं भूलकर भी नहीं खाएं ये चीजें, वरना हो सकता है नुकसान, जानें एक्सपर्ट की सलाह


मंगला तिवारी/मिर्जापुर: महिलाओं के जीवन का सबसे सुखद पहलू होता है मां बनना. एक महिला के लिए मां बनने का सपना देखने से लेकर मां बनने तक की यात्रा काफी रोमांचक, भावुक कर देने के साथ ही जिम्‍मेदारी भरी भी होती है. ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान खुद की सेहत का ठीक से ध्यान बेहद जरूरी हो जाता है. वैसे तो गर्भवती महिलाओं को हर मौसम में अपना ख्याल रखना चाहिए, लेकिन ठंड में अधिक सतर्क रहने की जरूरत होती है.

दरअसल, अन्य मौसम की तुलना में सर्दियों में हमारा स्वास्थ्य अधिक संवेदनशील हो जाता है. ऐसे में त्वचा को हाइड्रेट रखकर इम्युनिटी लेवल को स्ट्रॉन्ग रखना बेहद जरूरी होता है. हालांकि, जब गर्भवती महिला पौष्टिक आहार का सेवन करेंगी, तभी ऐसा संभव होगा. ऐसे में सवाल ये है कि आखिर गर्भवती महिलाओं का सर्दियों में आहार कैसा हो? गलत खान-पान स्वास्थ पर कैसे डालता है प्रभाव? इन सवालों के बारे में बता रही हैं गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज मिर्जापुर की गायने कोलॉजिस्ट डॉ. जूही देशपांडे.

आहार में इन चीजों को करें शामिल: डॉ. जूही देशपांडे

मिर्जापुर के मां विंध्यवासिनी स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. जूही देशपांडे ने बताया कि सर्दियों के मौसम में गर्भवती महिलाओं को विटामिन सी से युक्त फलों का सेवन करना चाहिए. साथ ही सलाद, सीजनल हरी सब्जियों के साथ ही ड्राई फ्रूट्स और अंडे के सेवन से मां और बच्चा दोनों हेल्दी रहेंगे. डॉ. जूही ने बताया कि गर्भावस्था के दौरान आयोडीन से युक्त चीजों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. उन्होंने बताया कि शरीर को अतिरिक्त पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं.

प्रेग्नेंसी के दौरान भूल से भी ये चीजें न खाएं: डॉ. जूही

डॉ. जूही देशपांडे ने बताया कि गर्भावस्था के दौरान महिला को अंगूर, कच्चा पपीता और अनानास जैसे फल नहीं खाने चाहिए. साथ ही चाइनीज फूड और कच्चा नॉनवेज के सेवन भी हानिकारक साबित हो सकता है. गर्भावस्था के दौरान कॉफी और चाय न पिएं. डॉ. जूही देशपांडे ने बताया कि गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इनके सेवन से होने वाले शिशु पर बहुत बुरा असर पड़ता है.

Tags: Health tips, Hindi news, Local18



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments