Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeHealthगर्मियों के दौरान दही के सेवन के 4 हेल्दी फायदे

गर्मियों के दौरान दही के सेवन के 4 हेल्दी फायदे


:

दही एक मुख्य भोजन है, जिसका सेवन खासतौर पर पश्चिमी एशिया और मध्य पूर्व में काफी ज्यादा किया जाता है. मालूम हो कि, दही की उत्पत्ति तुर्की शब्द “योगुर्मक” से हुई है, जिसका अर्थ है गाढ़ा होना, जमना या जमना. दही और स्वास्थ्य का उल्लेख भारतीय आयुर्वेदिक औषधीय पुस्तकों में 6000 ईसा पूर्व में किया गया था. आज, यह विभिन्न प्रकार के स्वादों में उपलब्ध है और इसके कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ हैं. नीचे हमारे ग्रीष्मकालीन आहार में दही को शामिल करने के कुछ स्वास्थ्य लाभों का उल्लेख किया गया है. चलिए जानते हैं…

1. Powerhouse:

दही पोषक तत्वों और पसीने के माध्यम से खोए गए तरल पदार्थों की पूर्ति का एक उत्कृष्ट स्रोत है. दही में मौजूद उच्च जल सामग्री थकान को कम करने में मदद करती है. दही का सेवन शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और गर्मी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. ठंडा दही, गर्मी के दिनों में खाने के लिए एक बढ़िया विकल्प है.

2. Probiotic Nature:

दही में जीवित और सक्रिय संस्कृतियां होती हैं, जो इसे प्रोबायोटिक्स के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक बनाती हैं. ये अच्छे बैक्टीरिया आंत के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, जो पाचन में मदद करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं.

ये भी पढ़ें: Never Eat With Milk: 10 ऐसी चीजें जिसे दूध के साथ कभी न खाएं, हो सकता है हेल्थ खराब

3. Nutrient Booster:

दूध से व्युत्पन्न; दही भारत में एक प्रोटीन युक्त मिठाई है. यह न केवल पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्रदान करता है, बल्कि कैल्शियम, विटामिन बी-2, विटामिन बी-12, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी प्रदान करता है. इसके अतिरिक्त, दही आंत के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. कैल्शियम हड्डियों के स्वास्थ्य का समर्थन करता है, जबकि विटामिन-डी पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता करता है, और विटामिन-बी समग्र कल्याण में योगदान देता है. पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ते का आनंद लें जो न केवल आपको ठंडक देगा बल्कि आपके शरीर को पोषण भी देगा.

4. Managing Body Weight:

अपने ग्रीष्मकालीन आहार में दही को शामिल करने से वजन प्रबंधन में मदद मिल सकती है. प्रोटीन सामग्री तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने, अधिक खाने से रोकने में मदद करती है. इसके अतिरिक्त, दही में प्रोबायोटिक्स को वजन घटाने और वसा में कमी से जोड़ा गया है.



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments