Wednesday, September 18, 2024
Google search engine
HomeLife Styleगर्मियों में बच्चों की बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए अपनाएं ये...

गर्मियों में बच्चों की बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं पड़ेंगे बीमार


ऐप पर पढ़ें

Tips to keep kid hydrated during summer: छोटे बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर होती है। कमजोर इम्यूनिटी की वजह से बच्चे मौसम में बदलाव होते ही जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं। लेकिन बच्चों के बीमार पड़ने के पीछे सिर्फ बदलता मौसम ही जिम्मेदार नहीं होता। तेज धूप और गर्मी भी बच्चों की बॉडी को डिहाइड्रेट करके उनकी तबीयत खराब कर सकती हैं। डिहाइड्रेशन होने पर अगर बच्चे की सेहत के साथ लापरवाही बरती जाती है तो समस्या और ज्यादा गंभीर हो सकती है। ऐसे में आइए जानते हैं बच्चों में डिहाइड्रेशन के क्या होते हैं लक्षण और इस समस्या से बचने के लिए अपनाने चाहिए क्या-क्या उपाय। 

बच्चों में डिहाइड्रेशन के लक्षण-

बच्चों में अगर थकान, बार-बार मुंह सूखना, गहरे रंग का पेशाब और चक्कर आना जैसे लक्षण नजर आने लगे तो समझ जाएं बच्चे की बॉडी डिहाइड्रेट हो रही है। इस समस्या से बचने के लिए बच्चों को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें। उसके लिए बच्चों को ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ पीने के लिए दें। इसके अलावा उन्हें धूप में भी ज्यादा ले जाने से बचें।

बच्चों को हाइड्रेट रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स-

तरल खाद्य पदार्थ-


गर्मियों में बच्चे के शरीर में पानी की कमी न हो इसलिए उनके आहार में ज्यादा से ज्यादा तरल खाद्य पदार्थ शामिल करें। बच्चों को गर्मियों में मिलने वाले फल तरबूज, खीरा, सेब, स्ट्रॉबेरी, पाइनेएप्पल खाने के लिए दें। इन चीजों में पानी की मात्रा ज्यादा होने से शरीर लंबे समय तक हाइड्रेट रहता है।

नारियल पानी- 

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी न हो, इसके लिए बच्चों को रोजाना नारियल पानी जरूर पिलाएं। नारियल पानी पीने से शरीर में पानी की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है। 

आम पन्ना- 

गर्मियों में बच्चे को डिहाइड्रेशन से बचाए रखने के लिए उसे आम पन्ना जरूर पिलाएं। आम पन्ना पीने से शरीर को कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन बी 1, बी 2 और विटामिन सी मिलता है, जो आपके शरीर को हाइड्रेट और हेल्दी बनाए रखता है।

नींबू पानी-

गर्मियों में लू ही नहीं बल्कि डिहाइड्रेशन की समस्या को भी दूर रखने में नींबू पानी मदद कर सकता है। हालांकि बच्चे को नींबू पानी देते समय उसमें चीनी की अधिक मात्रा का उपयोग न करें। ऐसा करने से बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments