Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeLife Styleगर्मी बढ़ने व उमस से बीमारियों की चपेट में आ रहे लोग,...

गर्मी बढ़ने व उमस से बीमारियों की चपेट में आ रहे लोग, डॉक्टरों से जानें इस मौसम कैसे रहें स्वस्थ


रवि पायक/भीलवाड़ा. मौसम में आ रहे बदलाव से राजस्थान के भीलवाड़ा जिला मुख्यालय के अस्पताल में रोगियों की संख्या बढ़ रही है. अगस्त माह में बारिश नहीं होने व तेज गर्मी और उमस से उल्टी, दस्त सहित अन्य मौसमी रोगों के मरीज आ रहे हैं. बच्चे इस मौसम में ज्यादा बीमार हो रहे हैं. जिला अस्पताल में रोजाना 1,200 से अधिक मरीज आ रहे हैं. इनमें ज्यादातर वायरल और उल्टी-दस्त के मरीज हैं.

इस संबंध में अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सी.पी गोस्वामी ने कहा कि इन दिनों लगातार मौसम में परिवर्तन हो रहा है. अगस्त महीने में काफी कम कम बारिश हुई है. इससे पहले, बिपरजॉय तूफान के कारण लगातार बारिश हुई थी. अभी के हालात की बात की जाए तो गर्मी बहुत बढ़ी है. इस वजह से जिला अस्पताल सहित स्थानीय चिकित्सालय में मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है. सर्दी-जुकाम, खांसी और डायरिया जैसी बीमारी के मरीज ज्यादा आ रहे हैं.

गर्भवती महिलाएं व बच्चे ज्यादा हो रहे बीमार

डॉ. गोस्वामी ने बताया कि बदलता मौसम बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक है. ऐसे में वो ज्यादा संख्या में बीमार होकर अस्पताल आ रहे हैं. इन बीमारियों से बचना जरूरी है. गर्मी को देखते हुए आमतौर पर लोग कोल्ड ड्रिंक और ठंडी वस्तुओं का सेवन करते हैं. लेकिन, इसके सेवन से तुरंत जुकाम हो जाता है. गर्मी और उमस में ठंडी चीजों का सेवन करना उचित नहीं होता.

खान-पान में बरतें सावधानी

उन्होंने बताया कि इस मौसम में खान-पान में सावधानी बरतना काफी जरूरी है. जितना संभव हो घर में बना भोजन ही करें. स्ट्रीट फूड के सेवन से बचें. दही, छाछ और दूध से बनी चीजों का सेवन कर सकते हैं. साधारण खान-पान, फल व हरी सब्जियों से भी आप स्वस्थ रह सकते हैं. संक्रमण से जितना बचेंगे उतना ही आप स्वस्थ रहेंगे.

Tags: Bhilwara news, Health News, Heat Wave, Local18, Rajasthan news in hindi



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments