Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthगर्म पानी के साथ शहद पीते हैं? वजन घटाने के चक्‍कर में...

गर्म पानी के साथ शहद पीते हैं? वजन घटाने के चक्‍कर में 90% लोग करते हैं गलती, जान लीजिए सही तरीका


Honey With Hot Water Side Effects: जब भी आप क‍िसी से अपने बढ़े हुए वजन का ज‍िक्र करते हैं, तो वजन घटाने के ल‍िए आपको सबसे पहले यही सलाह म‍िलती है, ‘अरे सुनो, तुम गर्म पानी के साथ सुबह-सुबह खाली पेट शहद पीना शुरू करो.’ ये सलाह इतनी आसान है कि आप भी अपने बढ़े हुए पेट को कम करने के लि‍ए इसपर अमल भी करना शुरू कर देते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ये एक छोटी सी गलती आपके ल‍िए जी का जंजाल बन सकती है. ज‍िस शहद को आप अपने बढ़े वजन के लि‍ए अमृत समझ रहे हैं, वो इस छोटी सी गलती की वजह से आपके लि‍ए जहर साबित हो सकता है? एमडी (आयुर्वेद), डॉक्‍टर सुनील आर्य के अनुसार शहद को कभी भी गर्म पानी के साथ नहीं पीना चाहिए.

दरअसल आयुर्वेद में कही भी शहद का सेवन गर्म पानी के साथ करने की सलाह नहीं दी गई है. डॉ. सुनील आर्य बताते हैं, ‘आप इसे ऐसे समझ सकते हैं कि शहद कहां से आता है. मधुमक्‍ख‍ियां कई फूलों के रस को इकट्ठा करती हैं और उससे शहद बनता है. ऐसे में ये मधुमक्‍ख‍ियां कई बार विषेले फूलों से भी रस लेकर आती हैं. ऐसे में जब भी आप शहद को गर्म पानी से लेते हैं तो उसमें ऐसी व‍िषेली प्रकृति सक्र‍िय हो सकती है. दरअसल व‍िष की प्रकृति गर्म होती है. ऐसे में गर्म पानी में शहद को म‍िलाकर पीने से इसकी प्रकृति जहरीली हो सकती है.

शहद एंटीऑक्सीडेंट और मॉइश्चराइजिंग तत्वों से युक्त होता है. (Canva)

आयुर्वेद के अनुसार आपको शहद हमेशा गुनगुने पानी में ही पीना चाहिए. अगर पानी का तापमान अधिक हो यानी वो गर्म हो तो इससे आपको फायदा होने के बजाए नुकसान हो सकता है. साथ ही अधिक गर्म पानी में शहद पीने से इसके कुछ अहम और जरूरी तत्‍व भी खत्‍म हो जाते हैं.

शहद के फायदे-

  1. वजन घटाने के ल‍िए शहद हमेशा गुनगुने पानी के साथ ही पिएं.
  2. शहद से आपका पाचन भी अच्‍छा होता है.
  3. अच्‍छी स्‍क‍िन के लि‍ए आप मुलतानी म‍िट्टी में शहद और नींबू म‍िलाकर इसे चेहरे पर लगाएं.
  4. शहद को आप चीनी की जगह भी र‍िप्‍लेस कर सकते हैं.
  5. शहद से मासपेश‍ियों की सूजन भी कम होती है.

Tags: Food, Health, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments