Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthगला चोक होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए? डॉक्टर से जानें...

गला चोक होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए? डॉक्टर से जानें सही इलाज, दूर होगी समस्या


हाइलाइट्स

डॉक्टर की मानें तो बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से लोगों का गला चोक हो जाता है.
गला चोक होने पर डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाएं देते हैं, ताकि इंफेक्शन खत्म हो जाए.

Strep Throat Medicine: मौसम बदलने से वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण के मामले बढ़ जाते हैं. इन दिनों उत्तर भारत में मौसम बदल रहा है और बड़ी तादाद में लोग सर्दी, खांसी, बुखार, गले में खराश और नाक बहने की समस्या से परेशान हैं. कई लोगों का गला चोक हो रहा है और उन्हें खाने-पीने की चीजें निगलने में दिक्कत हो रही है. गला चोक होने पर लोगों को दर्द महसूस होता है और यह समस्या कई दिनों तक परेशान कर सकती है. डॉक्टर से जानेंगे कि लोगों का गला किस वजह से चोक हो जाता है और इससे निजात पाने के लिए कौन सी दवा लेनी चाहिए.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रीवेंटिव हेल्थ एंड वेलनेस डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति को गले में खराश हो तो यह वायरल इंफेक्शन हो सकता है और पैरासिटामोल टेबलेट लेने से आराम मिल सकता है. अगर किसी का गला चोक हो रहा है और चीजों को निगलने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो ये बैक्टीरियल इंफेक्शन हो सकता है. आमतौर पर गला बैक्टीरिया के संक्रमण की वजह से ही चोक होता है. ऐसी कंडीशन में आपको डॉक्टर से मिलकर सलाह लेने की जरूरत होती है.

डॉ. सोनिया रावत कहती हैं कि गला चोक हो जाए तो इससे निजात पाने के लिए डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाएं देते हैं. यह दवाएं बैक्टीरियल इंफेक्शन को धीरे-धीरे करके खत्म कर देती हैं और लोगों का गला 4-5 दिन में पूरी तरह नॉर्मल हो जाता है. गला चोक होने पर खुद से दवा नहीं लेनी चाहिए, वरना परेशानी और ज्यादा बढ़ सकती है. गला चोक होने पर गर्म चीजें खानी चाहिए ताकि गले को राहत मिल सके और गले के अंदर होने वाली सूजन को कम करने में मदद मिले. यह एक गंभीर समस्या होती है और इसे लेकर लापरवाही न बरतें.

एक्सपर्ट की मानें तो अगर आपको सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार की समस्या हो रही है तो आप पैरासिटामोल टेबलेट ले सकते हैं. अगर यह दवा लेने से आपको दो-तीन दिन के अंदर राहत नहीं मिल रही है और आपकी परेशानी बढ़ती जा रही है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलकर अपनी जांच करानी चाहिए. बदलते मौसम में सेहत को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए और खानपान का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए. प्रॉपर गर्म कपड़े पहनने चाहिए और सुबह-शाम के वक्त घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें- आपको भी एक पैग पीते ही चढ़ जाता है नशा? यह हो सकती है वजह, नई रिसर्च में हैंगओवर को लेकर बड़ा खुलासा

यह भी पढ़ें- दूध में मिलाकर पिएं यह 1 चम्मच पाउडर, पहलवान सी बॉडी बनाने का सपना होगा पूरा, लोहे सी मजबूत होंगी मसल्स

Tags: Flu, Health, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments