Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalगुजरात के इस गांव में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 24...

गुजरात के इस गांव में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 24 घंटे में 4 बार डोली धरती, जानें एक्सपर्ट्स ने क्या कहा


हाइलाइट्स

गुजरात के मित्याला गांव में आया भूकंप
24 घंटे के अंदर कई बार डोली धरती
सर्दी में खुले आसमान के नीचे सोने को मजबूर ग्रामीण

गुजरात. गुजरात के मित्याला गांव में सोमवार को उस वक्त अफरा-तफरी मच गई जब स्थानीय लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए. गांव में 24 घंटे के अंदर भूकंप के 4 बार मामूली झटके महसूस किए गए. बताया जा रहा है कि दो साल पहले भी इस गांव में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. अब ग्रामीणों का दावा है कि प्रशासन को इसकी जानकारी दी गई है, लेकिन अभी तक कुछ नहीं किया गया है. हादसे के डर से अब सर्दी में लोग खुले आसमान के नीचे सोने को मजबूर हैं.

वहीं स्थानीय अधिकारियों ने ग्रामीणों के दावे को नकार दिया है. उनका कहना है कि आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान को इसके बारे में सूचित किया गया है. संस्थान के शोधकर्ताओं ने अपनी स्टडी पूरी कर ली है. इतना ही नहीं जल्द एक टीम गांव भी पहुंचेगी.

एक्सपर्ट्स ने दिया बड़ा बयान
इधर, भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान का कहना है कि पिछले दो सालों में इस इलाके में 200 से ज्यादा भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं. इसमें से कई की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2 से भी कम थी. सिर्फ एक भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3 से ज्यादा थी. उनका कहना है कि मित्याला इलाके में रिसर्चर्सक की टीम स्टडी कर रही है. टीम ग्राउंड लेवल से 20 फीट से ज्यादा नीचे की स्टडी कर रही है.

ये भी पढ़ें:  Earthquake: उत्तरकाशी में आया 3.1 तीव्रता का भूकंप, किसी नुकसान की सूचना नहीं

एक्सपर्ट्स का कहना है कि दक्षिण गुजरात में अमरेली, भावनगर, बोटाड, जामनगर, जूनागढ़ के कुछ हिस्से और नवसारी का पूरा इलाका चट्टानी इलाका है. इस वजह से यहां कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि ग्रुप में भूकंप के झटके नुकसान दायक नहीं होते क्योंकि इसमें कम मात्रा में एनर्जी रिलीज होती है. अगर लंबे समय तक ऐसा जारी रहता है कि तो यह बड़े भूकंप की आशंका को कम कर देता है.

Tags: Earthquake, Gujarat



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments