Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleगुमला के आचार की मांग दिल्ली तक, महिलाएं करती हैं तैयार, स्वाद...

गुमला के आचार की मांग दिल्ली तक, महिलाएं करती हैं तैयार, स्वाद है लाजवाब


अनंत कुमार/गुमला. गुमला जिला के बिशनपुर प्रखंड मुख्यालय में शुभ श्री महिला समिति और शकुंतला गृह उद्योग द्वारा निर्मित आचारों की मांग गुमला जिला सहित लोहरदगा, रांची, टाटा, बोकारो यहां तक की दिल्ली तक है. अगर आप आचार के शौकीन हैं और आचार के विभिन्न फ्लेवर टेस्ट करना चाहते हैं तो आप जिला मुख्यालय के टावर स्थिति नेशनल स्पोर्ट्स के समीप स्थित प्रकाश के स्टॉल से आकर आचार की खरीदारी कर सकते हैं.

यहां आम, कटहल, आंवला, ओल, बांसकरील, मिर्चा, लहसन, महुआ इत्यादि का निर्माण किया जाता है. यहां उपरोक्त सभी आचार ₹250 प्रति किलोग्राम की दर से उपलब्ध है. यहां आचार सीजन के अनुसार निर्माण किया जाता है. वर्तमान में यहां की निर्मित आचार ओल और बांसकरील की ज्यादा डिमांड है. स्वाद के कारण ओल और बांसकरील की काफी डिमांड है. काफी दूर-दूर से लोग यहां अचार लेने पहुंचते हैं. साथ ही उपरोक्त स्थान पर स्टॉल लगाकर आचारों की बिक्री की जाती है. अचार बनाने वाली महिला शकुंतला देवी ने बताया कि हमारे यहां शुभ श्री महिला समिति के महिलाओं द्वारा आचारों का निर्माण किया जाता है और सभी उच्च क्वालिटी की चीजों का प्रयोग किया जाता है. जो लोगों को खूब भा रहा है. काफी दूर-दूर से लोग अचार खरीदने पहुंचते हैं.

ऐसे बनाएं ओल का आचार

सबसे पहले ओल को धोकर, छिलकर कद्दूकस करें, फिर उसके बाद अदरक व लहसुन को भी कद्दूकस करें. फिर अज्वॉइन, मंगरैला, आमचूर को बिना भूंजे तैयार कद्दूकस में मिलाकर, तेल डालकर अच्छा से मिलाते हैं. इस तरह से आचार तैयार हो जाता है. जिसके बाद तुरंत भी खा सकते हैं या लगभग 1 सप्ताह तक धूप में सुखा सकते हैं.

आम अचार बनाने की विधि

आम को धोकर कटिंग करके 2 दिन हल्दी और नमक डालकर सुखाया जाता है, फिर सरसो, सोठ, मेथी, ज्वॉइन, मंगरैला, मिर्च, नमक और हल्दी के मिश्रण को बिना तेल में भूंजा जाता है. फिर मिक्सी में मसालों को हल्का पीसकर अच्छी तरह से आम में तेल डालकर मिलाया जाता है. एक सप्ताह धूप में छोड़ दिया जाता है. इस तरह से आम का अचार तैयार हो जाता है.

Tags: Food, Gumla news, Jharkhand news, Local18



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments