Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthगैस और ब्‍लोटिंग की समस्‍या से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू उपाय

गैस और ब्‍लोटिंग की समस्‍या से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू उपाय


हाइलाइट्स

गैस की समस्‍या होने पर सौंफ और जीरे का करें सेवन.
गैस होने पर पेट में दर्द भी महसूस हो सकता है.
गैस और ब्‍लोटिंग को प्रोबायोटिक कम कर सकते हैं.

Home Remedy For Gas And Bloating पेट का हमेशा भरा महसूस होना, फूला हुआ पेट, रह-रह कर पेट में दर्द होना और गैस पास होना, ये सभी गैस और ब्‍लोटिंग की समस्‍या के लक्षण हैं. गैस किसी को भी और कभी भी हो सकती है. लेकिन कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक परेशान करती है. कई बार अत्‍यधिक गैस असहज या दर्दनाक भी हो जाती है. गैस आमतौर पर खाली पेट और गलत खानपान के कारण बनती है. गैस की समस्‍या से तुरंत आराम पाने के लिए डाइट में कुछ परिवर्तन किए जा सकते हैं साथ ही ओवर-द-काउंटर कुछ होम रेमेडी भी अपनाई जा सकती है. चलिए जानते हैं आसान सी पर असरदार होम रेमेडी के बारे में.

इसे भी पढ़ें: Gond Ke Laddu Recipe: सर्दियों में शरीर की एनर्जी बरकरार रखना है तो खाएं गोंद के लड्डू

गैस के लिए उपयोगी हर्बस
कार्मिनेटिव गुणों से भरपूर हर्ब्स गैस को कम करने और सूजन को रोकने में मदद कर सकती हैं. एवरी डे हेल्‍थ के अनुसार हर्ब्स का सेवन करने से गैस के निष्‍कासन में सहायता मिल सकती है. गैस होने पर डेंडिलियन और कैमोमाइल जैसी हर्ब्स का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

प्रोबायोटिक
गैस की समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए प्रोबायोटिक का प्रयोग कर सकते हैं. प्रोबायोटि‍क बैक्‍टीरिया को मारता है और पेट की सूजन को कम करने में मदद करता है. गैस होने पर योगर्ट का सेवन कर सकते हैं.

लें लेमन वॉटर
गैस और ब्‍लोटिंग को कम करने के‍ लिए लेमन वॉटर का प्रयोग कर सकते हैं. लेमन वॉटर में काला नमक और अदरक मिलाकर पीने से लाभ मिल सकता है. गैस में हर्बल टी भी फायदेमंद हो सकती है.

ये भी पढ़ें: आखिर क्यों बढ़ने लगा है केविन फीवर, जानिए क्या है यह और क्या है इसका कारण

सौंफ और जीरा पाउडर
सौंफ और जीरा हमेशा से ही पेट से संबंधित समस्‍याओं का इलाज करते आए हैं. अधिक गैस होने पर सौंफ और जीरा पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं. इससे गैस तो रिलीज होगी ही साथ ही पेट की गर्मी भी शांत हो जाएगी.गैस और ब्‍लोटिंग की समस्‍या काफी कॉमन है. हर व्‍यक्ति को कभी न कभी इसका सामना करना पड़ता है. गैस की समस्‍या को ठीक करने के लिए होम रेमेडीज फायदेमंद हो सकती हैं.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments