Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeNationalग्लोबल प्लुरलिज्म अवॉर्ड के फाइनल में 'इंडिया लव प्रोजेक्ट', तोड़ रहा रुढ़ियां

ग्लोबल प्लुरलिज्म अवॉर्ड के फाइनल में ‘इंडिया लव प्रोजेक्ट’, तोड़ रहा रुढ़ियां


हाइलाइट्स

‘इंडिया लव प्रोजेक्ट’ को 2023 के ‘ग्लोबल प्लुरलिज्म अवॉर्ड’ का फाइनलिस्ट चुना गया.
60 देशों के 200 आवेदनों में भारत के संगठन ‘इंडिया लव प्रोजेक्ट’ को इस लिस्ट में जगह मिली.
इनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर वास्तविक जीवन की प्रेम कहानियों को शेयर किया जाता है.

नई दिल्ली. अंतरधार्मिक, अंतरजातीय और एलजीबीटी समुदाय से जुड़ी प्रेम कथाओं को शेयर करके वर्जनाओं को तोड़ने के लिए भारतीय संगठन ‘इंडिया लव प्रोजेक्ट’ (India Love Project) को ‘ग्लोबल प्लुरलिज्म अवॉर्ड’ (Global Pluralism Awards) के 10 में से एक फाइनलिस्ट के रूप में चुना गया है. कनाडा के ओटावा में 13 सितंबर को विविधता के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रियाओं के समर्थन की तत्काल जरूरत पर जोर देते हुए ‘ग्लोबल सेंटर फॉर प्लुरलिज्म’ (Global Centre for Pluralism) ने 2023 के ‘ग्लोबल प्लुरलिज्म अवॉर्ड’ के लिए 10 फाइनलिस्टों की घोषणा की. 60 देशों के 200 आवेदनों में से प्रिया रमानी, निलोफर वेंकटरमन और समर हलर्नकर के संगठन ‘इंडिया लव प्रोजेक्ट’ को फाइनल में जगह दी गई है.

‘ग्लोबल सेंटर फॉर प्लुरलिज्म’ की महासचिव मेरेडिथ प्रेस्टन मैक्घी (Meredith Preston McGhie) ने कहा कि ‘इस साल के फाइनलिस्टों द्वारा दिखाई गई रचनात्मकता, साहस और प्रतिबद्धता मौजूदा वक्त में बहुत जरूरी है. दुनिया भर में बढ़ते ध्रुवीकरण के इस समय में बहुलवादी विचारधारा को समर्पित लीटरशिप के असर को बढ़ाना जरूरी है, जो विविधता को महत्व देने वाले अधिक समावेशी और शांतिपूर्ण समाज कानिर्माण कर रहे हैं. मुझे उम्मीद है कि ये उदाहरण हम सभी को उनका अनुसरण करने और कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करेंगे.’ गौरतलब है कि इस पुरस्कार के लिए नामांकित होने वाली संस्थाओं और व्यक्तियों की बहुत कड़ी जांच की जाती है और फाइनलिस्टों का चयन एक्सपर्ट्स की एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय जूरी करती है.

गैर-पारंपरिक प्रेम और विवाह के बारे में घृणा भरे नजरिये को किया खारिज
जूरी के अध्यक्ष, जॉर्डन के पूर्व विदेश मंत्री और उप प्रधानमंत्री और कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस के डॉ. मारवान मुआशर के मुताबिक ‘पुरस्कार के फाइनलिस्टों ने दुनिया के कुछ सबसे चुनौतीपूर्ण संदर्भों में बहुलवाद को बढ़ावा देने का उत्कृष्ट काम किया है. वे आपसी सम्मान, सहयोग और साझा उद्देश्यों की नींव बनाने में मदद करके अपने समुदायों को मजबूत कर रहे हैं.’ इंडिया लव प्रोजेक्ट हर तरह की स्वीकृति और संवाद को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया की ताकत का इस्तेमाल करता है. इनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर वास्तविक जीवन की ऐसी प्रेम कहानियों को शेयर किया जाता है. जो गैर-पारंपरिक प्रेम और विवाह संबंधों के बारे में घृणा भरे नजरिये और कथानकों को खारिज करती हैं.

टीम इंडिया के हैंडसम हंक का मॉडल पर आया दिल, धर्म बनी दीवार, प्यार की खातिर किया था निकाह

जोड़ों को दे रहे हर मदद
अपने ऑनलाइन मोड में ‘इंडिया लव प्रोजेक्ट’ अंतरधार्मिक, अंतरजातीय, अंतरसामुदायिक और एलजीबीटी जोड़ों को प्यार का जश्न मनाने और अनुकूल कम्युनिटी खोजने में मदद के जरिए एक सुरक्षित माहौल दे रहा है. ऑफलाइन मोड में संगठन ने ऐसे जोड़ों को कानूनी चुनौतियों का सामना होने पर, उनके विवाह संबंधों के समर्थन के लिए नि:शुल्क वकीलों और परामर्शदाताओं की सेवाएं प्रदान करना शुरू किया है. एक-एक कहानी करके ‘इंडिया लव प्रोजेक्ट’ इस बात की पुष्टि कर रहा है कि सभी प्रेमपूर्ण रिश्तों का जश्न मनाया जाना चाहिए. 2023 के ग्लोबल प्लुरलिज्म अवॉर्ड के 10 फाइनलिस्टों की इस सूची में से तीन विजेताओं की घोषणा अक्टूबर में की जाएगी. उन्हें नवंबर में कनाडा के ओटावा में एक समारोह में पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा. हर विजेता को 50 हजार कनाडाई डॉलर की रकम पुरस्कार में मिलेगी.

Tags: Love Stories, Marriage, Marriage Law, Same Sex Marriage



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments