Wednesday, September 4, 2024
Google search engine
HomeLife Styleघर की इस दिशा में लगाएं राम दरबार, जानें क्या कहता है...

घर की इस दिशा में लगाएं राम दरबार, जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र


हाइलाइट्स

घर में राम दरबार की प्रतिमा या तस्वीर लगाना शुभ होता है.
राम दरबार की तस्वीर जीवन में सौभाग्य ला सकती है.

Ram Darbar Installation Vastu Tips : उत्तर प्रदेश के अयोध्या में लंबे इंतजार के बाद अब भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है. 22 जनवरी को भव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. पूरे देश में भक्तिमय माहौल है. अगर आप भी अपने घर में राम दरबार की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ वास्तु शास्त्र के नियमों को ध्यान में रखना जरूरी है. वैसे तो ज्यादातर घरों में राम दरबार की प्रतिमाएं मिल जाती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि राम दरबार की स्थापना करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखा जाता है? आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से राम दरबार की स्थापना के समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

क्या है राम दरबार?

हिंदू धर्म में राम दरबार का विशेष महत्व है. यह एक तरह की तस्वीर या प्रतिमा होती है जिसमें भगवान राम, माता सीता, भाई लक्ष्मण और भक्त हनुमान हैं. इस तस्वीर को प्रेम और मित्रता का प्रतीक माना जाता है. इसे सनातन धर्म को मानने वाले भक्त अपने घरों में लगाते हैं.

यह भी पढ़ें : क्या संकेत देती हैं दीपक की लौ में बनने वाली आकृति, पहचानें इसका किस्मत कनेक्शन

घर में किस दिशा में लगाएं राम दरबार की तस्वीर?

1. सफल होगी पूजा
वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर में राम दरबार की फोटो लगा रहें हैं तो उस तस्वीर को सही दिशा में लगाएं. मान्यता के अनुसार सही दिशा में फोटो लगाने से आपको पूजा का पूरा फल फल प्राप्त होगा.

2. इस दिशा में लगाएं तस्वीर
वास्तु शास्त्र के अनुसार राम दरबार को हमेशा अपने घर की पूर्वी दीवार पर लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर में खुश और शांति बनी रहती है.

यह भी पढ़ें : 14 जनवरी को विनायक चतुर्थी, पूजा के समय जपें 5 मंत्र, बप्पा का मिलेगा आशीर्वाद

3. नियमित रूप से करें पूजा
घर में राम दरबार लगाने के बाद हर दिन नियमित रूप से विधि-विधान के साथ उनकी पूजा करनी चाहिए. विधि विधान से पूजा करने से घर में शांति स्थापित होती है. परिवार में आपसी प्रेम बना रहता है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion, Vastu tips



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments