Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleघर पर करें मैनीक्योर-पेडीक्योर, फॉलो करें ब्यूटी एक्सपर्ट के बताए ये 5...

घर पर करें मैनीक्योर-पेडीक्योर, फॉलो करें ब्यूटी एक्सपर्ट के बताए ये 5 टिप्स


शिखा श्रेया/रांची. ब्यूटी पार्लर में अक्सर महिलाएं मैनीक्योर और पेडीक्योर कराने जाती हैं. इससे उनके हाथ पैर काफी खूबसूरत दिखते हैं, लेकिन इससे कई बार महिलाओं का बजट गड़बड़ा जाता है, क्योंकि इसमें अच्छे खासे पैसे लगते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ब्यूटी टिप्स बताएंगे, जिससे आप घर पर ही बिना पैसे खर्च किए खूबसूरत हाथ और पैर पा सकते हैं.

झारखंड की राजधानी रांची की ब्यूटी एक्सपर्ट सुषमा ने लोकल 18 को बताया कि आप घर पर ही कुछ चीजों का इस्तेमाल करके मैनीक्योर व पेडीक्योर कर सकते हैं. इससे आपको बेदाग, खूबसूरत और निखरा स्किन मिलेगी. किचन में रखी ऐसी दो-तीन चीजे हैं, जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं. बस आपको सही से इस्तेमाल करना आना चाहिए.

इन पांच स्टेप को करना है फॉलो…

• सुषमा ने बताया कि सबसे पहले आपको एक बाउल में गर्म पानी लेना है. इसमें आपको अपने हाथ और पर को कम से कम 5 मिनट के लिए डूबो कर रखना है. पानी में आपको दो स्लाइस नींबू और शैंपू को अच्छे से मिला देना है.

• 5 मिनट हाथ और पैर को पानी में रखने के बाद बाहर निकाले और स्टोन की मदद से अच्छे से पैर को स्क्रब करें. वहीं हाथ को अच्छे से मसाज कर गंदगी निकाले.

• इसके बाद आपको किसी अच्छी सी स्क्रब क्रीम से हाथ पैर को स्क्रब करना है. दो से तीन मिनट तक स्क्रब करने के बाद हाथ और पैर को अच्छे से धो लें और फिर तौलिये से पोछ लें. फिर कोई अच्छी क्रीम से आपको 10 मिनट तक अपने हाथ पैर को मसाज देनी है. अगर क्रीम नहीं है तो आप मलाई का भी प्रयोग कर सकते हैं .इससे आपको काफी मुलायम और सॉफ्ट स्किन मिलेगी.

• मसाज के बाद आपको अपने पैर व हाथ में पैक लगाना है.अगर आपके पास कोई पैक नहीं है तो आप घर में भी तैयार कर सकते हैं. इसके लिए थोड़ा सा दही, आधा चम्मच हल्दी व थोड़ा सा बेसन लेकर अच्छे से मिला ले और इस पैक को हाथ व पैर में लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दे और फिर धो लें.

• पैक धो लेने के बाद आपको बढ़िया सा मॉइश्चराइजर लगाना है या फिर आप एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं और अपने मनपसंद नेल पॉलिश लगा कर आप मैनीक्योर पेडीक्योर को फिनिश कर सकते हैं.

( नोट- यह आर्टिकल ब्यूटी एक्सपर्ट द्वारा बातचीत कर लिखा गया है. कोई भी नुस्खा आजमाने के पहले एक बार अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से जरूर बात कर लें. इस खबर की पुष्टि लोकेल 18 नहीं करता है .)

Tags: Health, Jharkhand news, Latest hindi news, Lifestyle, Local18, Ranchi news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments