Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeHealthघर पर बनाएं नेचुरल सनस्क्रीन,इन 3चीजों से होगी तैयार;एक हफ्ते में दिखेगा...

घर पर बनाएं नेचुरल सनस्क्रीन,इन 3चीजों से होगी तैयार;एक हफ्ते में दिखेगा निखार


शिखा श्रेया/रांची. गर्मी का मौसम धीरे-धीरे दस्तक दे रहा है और इस मौसम में जो सबसे जरूरी चीज चेहरे के लिए होती है, वह है सनस्क्रीन. कई बार हम बाजार से ब्रांडेड सनस्क्रीन तो खरीद लेते हैं पर चेहरे पर उतना असर नहीं होता और चेहरा धूप में जाते ही काला हो जाता है. ऐसे में बिना पैसे खर्च किए घर में एलोवेरा जेल के माध्यम से नेचुरल सनस्क्रीन बना सकते हैं. इसका असर आपको कुछ ही दिन में दिखने भी लगेगा.

झारखंड की राजधानी रांची के पंचवटी प्लाजा स्थित रॉयल ब्यूटी सलून की ब्यूटी एक्सपर्ट सुषमा( डर्मेटोलॉजिस्ट व 40 साल से अधिक का अनुभव) ने बताया कि घर पर अगर आप एलोवेरा जेल के साथ दो-चार चीज मिला लें तो फिर आपको हजार रुपए संस्क्रीन के लिए खर्च करने की जरूरत नहीं होगी और आपको एक हफ्ते में ही चेहरा खिला-खिला नजर आने लगेगा.

ऐसे बनाएं घर पर सनस्क्रीन
सुषमा बताती हैं कि घर पर सनस्क्रीन बनाने के लिए सबसे पहले आपको एलोवेरा जेल लेनी है.आप चाहे तो अपने घर के गमले से भी नेचुरल एलोवेरा जेल ले सकते हैं. इसमें आपको विटामिन ई का एक कैप्सूल और एक विटामिन सी सिरम मिलानी है. आपको किसी भी विटामिन सी सिरम का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें दो बूंद गुलाब जल डालना है. सनस्क्रीन बनकर तैयार है.

आपको इसे धूप से निकलने से कम से कम एक घंटा पहले चेहरे पर लगाना है. साथ ही, अगर आप घर पर भी हैं तो दिन में कम से कम तीन बार इस पेस्ट को लगाएं. एक बार यह पेस्ट को तैयार करेंगे तो आराम से एक हफ्ते चल जाएगा. आप कुछ ही दिनों में देखेंगे आपके चेहरे से दाग धब्बे हटने शुरू हो गए हैं और चेहरे में एक प्राकृतिक निखार आ रहा है. यह सनबर्न को भी ठीक करता है.

(नोट- यह खबर ब्यूटी एक्सपर्ट द्वारा बातचीत कर लिखी गई है.इसका लोकल 18 पुष्टि नहीं करता.किसी भी क्रीम को लगाने के पहले एक बार अपने कान के पीछे वाले स्किन पर पैच टेस्ट जरूर कर ले.अगर एलर्जी नहीं होती है तो ही अपने चेहरे पर लगाए.)

Tags: Eat healthy, Jharkhand news, Latest hindi news, Lifestyle, Local18, Ranchi news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments