Sunday, September 15, 2024
Google search engine
HomeLife Styleघर पर मच्‍छरों का है आतंक तो बीमारियों से बचाने के लिए...

घर पर मच्‍छरों का है आतंक तो बीमारियों से बचाने के लिए इस तरह बनाएं Mosquito Repellent


हाइलाइट्स

नीम और कपूर में मच्‍छर भगाने का नेचुरल गुण होता है.
ये किसी भी तरह से हमारी सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं.

Get Rid Of Mosquito: बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि आप मच्‍छरों से खुद को और परिवार के अन्‍य सदस्‍यों को बचाकर रखें. मच्‍छरों के काटने से डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों हमे और परिवार के अन्‍य समस्‍य को हो सकती है. ऐसे में अगर आप बाजार में मिलने वाले मच्‍छर भगाने की दवा का इस्‍तेमान नहीं करना चाहते  हैं तो आपको बता दें कि आप नेचुरल चीजों की मदद से भी मच्‍छरों को भगा सकते हैं. इनका इस्‍तेमाल सेहत को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाता है, बल्कि ये आपके रूम में फ्रेशनर की तरह भी काम करता है. तो आइए जानते हैं कि आप नेचुरल तरीके से मच्‍छरों को किस तरह से बचाकर बीमारियों से बच सकते हैं.

मच्‍छरों से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं स्‍प्रे

नीम और कपूर से बनाएं स्‍प्रे मच्छरों को भगाने के लिए आप नीम और कपूर इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इन दोनों में ही मच्‍छर भगाने का नेचुरल गुण होता है.  इसके लिए ए स्‍प्रे बोतल में 40 एमएल नीम का तेल लें और इसमें 4 से 5 कपूर की टिकिया को पाउडर बनाकर डाल दें. अब ढक्‍कन बंद कर इसे अच्‍छी तरह से हिलाएं. आप इस स्‍प्रे को मच्‍छर वाली जगह पर स्‍प्रे कर दें. आप इसे शरीर पर भी छींट सकते  हैं.

टी ट्री ऑयल और नारियल तेल आप एक बोतल में 10 बूंद टी ट्री ऑयल और 30 एमएल नारियल का तेल डाले और इसे बंद बंद कर हिलाएं. अगर ये अधिक गाड़ा है तो इसमें गर्म पानी थोड़ा सा मिला लें. अब इसे मच्‍छर वाली जगह पर छिड़कें.

ये भी पढ़ें: ऑयली स्किन के लिए फॉलो करें ये मेकअप रिमूवर टिप्स, त्वचा भी रहेगी हेल्दी

लेमनग्रास और रोजमैरी ऑयलएक बोतल में 60 एमएल नारियल तेल और 10- 10 बूंद लेमनग्रास और रोजमैरी के तेल डालें. इसे अच्छे से मिलाएं और घर के कोनों में स्‍प्रे करें. मच्‍छर घंटों तक नजर नहीं आएंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

यह भी पढ़ें – नियमित रूप से करें सूक्ष्म अभ्यासछोटे-छोटे आसन देंगे आपको अनेक फायदे

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments