Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleघर में दिशा के अनुसार लगाएं पेड़-पौधे, ऐसा न करने पर होता...

घर में दिशा के अनुसार लगाएं पेड़-पौधे, ऐसा न करने पर होता है नुकसान, जानें डिटेल्स


अभिनव कुमार/ दरभंगा.अक्सर लोग घर के आसपास कई प्रकार के पेड़ पौधों को लगाते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र और ज्योतिष की माने तो पेड़ पौधों को लगाने से पहले दिशा का आकलन जरूरी है. दिशा के अनुसार पेड़ पौधों को लगाने से आपकीसुख समृद्धि बनी रहेगी. अन्यथा एक गलती आपके घर के विनाश का कारण भी बन सकता है. आइए इस पर विशेष जानकारी ज्योतिष विभाग के विभागाध्यक्ष से जानते हैं.

जानिए किस पौधे का कौन है दिशा

कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के पीजी ज्योतिष विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.कुणाल कुमार झा ने बताया कि घर के उत्तर तरफ कपित अर्थात काइथ जिसे कहते हैं, पूरब दिशा मेंगुल्लर का वृक्ष और पश्चिम दिशा की ओरपीपल लगाना शुभ कारक माना गया है. जिससे कि घर में सुख समृद्धि और धन वैभव की अनुकूलताएं होती है. परंतु केशर, नींबू , अशोक , मालती , नागकेसर, जपाकुसुम, केसर, जयंती, चंदन, अपराजिता, मधु, बेल, आम, दालचीनी, नागर और नारियल यह वृक्ष जिस किसी दिशा में होगा वह शुभ दायक माना गया है.

घर में पीपल, कदम, केला और नींबू लगाना है गलत

पीपल, कदम, केला और नींबू जिसके गृह में रहते हैं उस गृह का वृद्धि नहीं होतीहै. फिर कटहल का पेड़ सभी दिशा में प्रशस्त माना गया है.दक्षिण तरफ यदि पाकर का पेड़ होगा, पश्चिम में वट काहोगा, उत्तर दिशा की ओर अगर गूलर का पेड़ है.पूरब में पीपल का पेड़ हैतो वह अशुभकारक माना गया है. वहीं उत्तर में पाकर पूर्व में वट दक्षिण में गुल्लर और पश्चिम में पीपल का पेड़ है तो वह शुभ कारक माना गया है. उत्तर दिशा में अगर गूलर का पेड़ लगाते हैं, तो उस घर में नेत्र रोगियों की संख्या में बढ़ोतरी होगी. मतलब नेत्र से संबंधित पीड़ा घर के सभी सदस्यों को बनीरहेगी.

नोट:- चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, फेंग शुई आदि विषयों पर आलेख अथवा वीडियो समाचार सिर्फ पाठकों की जानकारी के लिए है. इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूरी है. हमारा उद्देश्य पाठकों तक महज सूचना पहुंचाना है, अतः इसे महज सूचना समझकर ही लें. इसके अलावा, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की होगी, Local 18 इन तथ्यों की कहीं से भी पुष्टि नहीं करता.

Tags: Hindi news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments