Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleचांदनी चौक वाले मूली के पराठे बनाने के लिए फॉलो करें शेफ...

चांदनी चौक वाले मूली के पराठे बनाने के लिए फॉलो करें शेफ पंकज की ये Recipe


ऐप पर पढ़ें

Mooli Ka Paratha Recipe: अगर आप सर्दियों में सिर्फ इस वजह से मूली का पराठा खाने और खिलाने से बचते हैं क्योंकि या तो वो बेलते समय फटने लगता है या फिर उसे खाने के बाद आपको गैस जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है। आपकी दोनों ही परेशानियों का हल लेकर आ रही हैं फेमस मास्टर शेफ पंकज भदौरिया। जी हां, शेफ पंकज ने अपने सोशल मीडिया पर मूली के पराठे बनाने के दो तरीके शेयर किए हैं। जिनकी मदद से ना सिर्फ आप घर बैठे टेस्टी चांदनी चौक जैसे मूली के पराठों का स्वाद ले सकेंगे बल्कि इन्हें बनाते समय ये फटेंगे भी नहीं। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाएं जाते हैं सुपर टेस्टी मूली के पराठे। 

मूली के पराठे बनाने के लिए जरूरी चीजें-

-1 छोटा चम्मच नमक

-2 कप गेंहू का आटा

-1 चम्मच अजवाइन

-पानी जरूरत अनुसार

-1 बड़ा चम्मच तेल

-मूली के पत्ते

-2 कटी हुई हरी मिर्च

-1 चम्मच लाल मिर्च

-1 चम्मच साबुत धनिया के बीज

-1 चम्मच जीरा

मूली के पराठे बनाने का तरीका- 

मूली के पराठे बनाने के लिए सबसे पहले मूली के छिलके उतारकर उसे कद्दूकस के मोटे वाले हिस्से से कद्दूकस कर लें। अब इस कद्दूकस की हुई मूली में अच्छी तरह नमक मिलाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब पराठा तैयार करने के लिए आटे में नमक, अजवाइन डालकर पानी की मदद से उसका डो तैयार कर लें। इसके बाद आटे में एक चम्मच तेल डालकर उसे 10 मिनट और गूंथकर सॉफ्ट डो तैयार कर लें।

इसके बाद कद्दूकस की हुई मूली को एक मलमल के कपड़े पर रखकर अच्छी तरह निचोड़कर उसका सारा पानी निकाल लें। अब इस कद्दूकस की हुई मूली में मूली के पत्ते, हरी मिर्च, लाल मिर्च, अजवाइन, जीरा और दरदरा पीसा हुआ साबुत धनिया और 1 बड़ा चम्मच सूखा गेंहू का आटा मिलाकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिला दें। इसके बाद पराठे बनाने के लिए गूंथे हुए आटे की एक लोई लेकर उसकी एक कटोरी बनाकर उसमें दो चम्मच मूली का मसाला भरकर आटे को उठाते हुए बंद कर दें।

लोई के किनारों को अच्छी तरह दबाते हुए बेलन से पराठा बेल लें। बेले हुए पराठे को तवे पर डालकर पराठे की दोनों तरफ घी लगाकर धीमी आंच पर सेंक लें। आपका मूली का पराठा बनकर तैयार हो चुका है।

वहीं चांदनी चौक के पराठे तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले तवे पर घी डालकर उसके बाद बेले हुए पराठे को उसके ऊपर डालकर सेंकना है। आप मूली के पराठे दही, अचार और चटनी के साथ सुबह नाश्ते में सर्व कर सकते हैं। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments