Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthचाय को बनाता है स्पेशल, आपकी त्वचा का भी रखता है ख्याल,देखते...

चाय को बनाता है स्पेशल, आपकी त्वचा का भी रखता है ख्याल,देखते ही पहचान जाएंगे


शिखा श्रेया/रांची.अदरक ऐसी चीज है जिसका चाय हर कोई पसंद करता है. यह कहना गलत नहीं होगा कि चाय की हमजोली है. अदरक सिर्फ चाय का ही स्वाद नहीं बढ़ाती इसके गजब के फायदे भी है.अदरक न सिर्फ अपच जैसी समस्या को ठीक करता है.बल्कि, आपको अंदर से ग्लोइंग स्किन भी देता है. बता रहे है झारखंड की राजधानी रांची के जानेमन आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे.

डॉ वी के पांडे ने लोकल 18 से कहा कि अदरक के जबरदस्त फायदे है. यह चाय का स्वाद बढ़ाने के साथ ही इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह पोषक तत्वों का खजाना है. इसलिए. इसे आयुर्वेद में औषधि का दर्जा दिया गया है. कई सारी बीमारियों में आप इसे घर में इस्तेमाल करके आराम पा सकते हैं.

अनेकों फायदे है अदरक के
डॉक्टर वीके पांडे ने आगे कहा कि अदरक में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिसमें जिंक, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन एबीसी, विटामिन B12, विटामिन b1 व फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद है. जिस कारण आप इसे सर्दी खांसी में खास तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा सब्जी में भी इसका उपयोग करने से अपच की समस्या दूर होती है. यह आपकी लार्ज इंटेस्टाइन को नेचुरली साफ करता है. दरअसल पेट की और आपके कॉलोन की सफाई में बहुत अहम भूमिका निभाता है. जिस कारण जब आपका पेट और इंटेस्टाइन पूरी तरह साफ होता है तो उससे आपके स्किन पर निखार भी आता है. यह न सिर्फ आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाता है. बल्कि, चेहरे पर दाग धब्बे और पिंपल जैसी समस्या भी दूर होती है.

ऐसे करें अदरक का इस्तेमाल
डॉक्टर वीके पांडे ने बताया कि अदरक का रस पानी में मिलाकर पीने से गले के खराश, सर्दी व खांसी जैसी चीज कुछ ही दिनों में दूर हो जाती है. इसके अलावा यह आपकी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है. जिससे छोटी-मोटी बीमारियां आप पर जल्दी अटैक नहीं कर पाएंगे. उन्होंने आगे बताया कि हालांकि अदरक काफी ज्यादा इस्तेमाल पाइल्स मरीजों को नहीं करना है. वरना उनकी तकलीफ और बढ़ जाएगी. बाकी इसका इस्तेमाल सारे लोग कर सकते हैं. इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है.

( नोट- यह खबर आयुर्वेदिक डॉक्टर द्वारा बातचीत कर लिखी गई है.इसका लोकेल 18 पुष्टि नहीं करता.कोई भी नुस्खे को आजमाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह मशवरा जरूर ले.)

Tags: Health tips, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments