Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleचेहरे में इन पत्तियों का पानी लगाने से एक्ने कम होता है

चेहरे में इन पत्तियों का पानी लगाने से एक्ने कम होता है


Image Source : SOCIAL
guava leaf benefits for skin

Guava leaves benefits for acne: अमरूद खाना किसे नहीं पसंद। ये एक ऐसा फल है जिसकी पत्तियां भी आपके लिए कारगर तरीके से काम कर सकती हैं। दरअसल, अमरूद की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है। ये तीनों ही गुण स्किन के लिए कारगर तरीके से काम करते हैं। ये स्किन में एक्ने की समस्या को कम करते हैं तो, वहीं ये पोर्स को साफ करते हैं। इसके अलावा इसका एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है। इसके अलावा भी स्किन के लिए अमरूद के पत्ते के फायदे कई हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से। साथ ही जानेंगे आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

स्किन के लिए अमरूद के पत्ते का इस्तेमाल

1.  लगाएं अमरूद के पत्ते का लेप

स्किन के लिए आप अमरूद की पत्तियों को पीसकर इसका लेप लगा सकते हैं। इसके लिए अमरूद की कुछ पत्तियों को लें और इसे पीसकर रख लें। फिर इसमें थोड़ा सा बेसन मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें और थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसे हाथों में पानी लगा-लगाकर स्क्रब करते हुए साफ कर लें। ऐसा करना आपकी स्किन में एक्ने की समस्या को आसानी से कम करने में मदद कर सकता है।

guava leaf benefits

Image Source : SOCIAL

guava leaf benefits

कितना जानलेवा है कोरोना का नया वेरिएंट JN.1? लक्षण जान रहें सचेत!

2. अमरूद की पत्तियों का पानी लगाएं 

अमरूद की पत्तियों का पानी चेहरे पर लगाना कई प्रकार से फायदेमंद है। आपको करना ये है कि इन पत्तियों को उबालकर रख लें और फिर इससे अपना चेहरा वॉश कर लें। इस पानी में आप नींबू का रस भी मिला सकते हैं जो कि एक्ने को कम करने के साथ स्किन की क्लीनजिंग में मददगार है। इसके अलावा अगर आप एक बेदाग निखरी त्वचा चाहते हैं तब भी स्किन के लिए इन पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

टमाटर का फेस पैक मुहांसों का करेगा सफाया, दाग-धब्बे होंगे मिनटों में दूर; बस ऐसे करें इस्तेमाल

स्किन के लिए अमरूद के पत्ते के फायदे

मुख्य रूप से अमरूद की पत्तियों का एंटीबैक्टीरियल गुण कारगर तरीके से काम करता है। ये स्किन में एक्ने को कम करता है और एक बेदाग व निखरी त्वचा पाने में मददगार है। ये एक्ने के बैक्टीरिया को मारता है और इसे चेहरे पर फैलने से रोकता है। साथ ही ये स्किन के लिए क्लींजर की तरह भी काम करता है और स्किन के टैक्सचर को सही करता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News





Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments