Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeLife Styleछठ पर्व के लिए ऐसे बनाएं ठेकुआ, प्रसाद का बढ़ जाएगा स्वाद,...

छठ पर्व के लिए ऐसे बनाएं ठेकुआ, प्रसाद का बढ़ जाएगा स्वाद, सीखें बनाने का तरीका


हाइलाइट्स

छठ पूजा के बाद प्रसाद के लिए विशेष तौर पर ठेकुआ बनाया जाता है.
टेस्टी ठेकुआ बनाने के लिए आप इस आर्टिकल की मदद ले सकते हैं.

Thekua recipe for chath puja: हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में छठ पर्व भी एक है. यह त्योहार दिवाली के 6 दिन बाद मनाया जाता है. इस साल छठ पर्व की शुरुआत 17 नवंबर 2023 से हो रही है, जिसका समापन 20 नवंबर को होगा. इस दौरान सूर्य देवता के साथ ही छठ मैया की भी पूजा की जाती है. छठ पूजा के बाद प्रसाद के लिए विशेष तौर पर ठेकुआ (Thekua) बनाया जाता है. छठ पूजा के लिए आप अगर ठेकुआ बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी आपके काफी काम आ सकती है. इसकी मदद से आप टेस्टी और क्रिस्पी ठेकुआ बना सकते हैं. आइए जानते हैं ठेकुआ बनाने की सिंपल रेसिपी..

ठेकुआ बनाने के लिए जरूरी सामग्री

गेहूं का आटा (दरदरा)- 500 ग्राम
गुड़- 250 ग्राम
नारियल कद्दूकस- 2 टेबलस्पून
सौंप- 1 टी स्पून
हरी इलायची कुटी- 4-5
देसी घी- जरुरत के मुताबिक

ठेकुआ बनाने की आसान विधि

छठ पूजा का प्रसाद ठेकुआ बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी लेकर उसमें गुड़ डाल दें और लगभग 1 घंटे तक इसे रख दें, जिससे गुड़ पानी में अच्छी तरह से मिक्स हो जाए. पानी में रखने के बाद भी अगर गुड़ पूरी तरह से न पिघले तो इसे गैस पर रखकर गर्म करें और चम्मच से चलाते हुए पानी में घोल दें. अब एक बर्तन में गेहूं का आटा छान लें. इसके बाद इसमें कद्दूकस नारियल, दो चम्मच देसी घी और सौंफ डालकर अच्छे से मिलाएं. आटे में सभी सामग्रियों को ठीक तरह से मिलाने के बाद गुड़ का पानी लें और उसे आटे में थोड़ा-थोड़ा डालते हुए आटा गूंथ लें.

ये भी पढ़ें:  Chhath Puja 2023: कब है आस्था का महापर्व छठ, क्या है पूजा का सही समय? नोट करें नहाय खाय-खरना और सूर्य अर्घ्य की डेट

ध्यान रखें कि आटा सख्त ही रहना चाहिए. इसके बाद आटे की समान अनुपात में लोइयां तैयार करें. इसके बाद एक लोई लें और उसे दोनों हथेलियों पर रखकर बीच से दबाते हुए ठेकुआ तैयार कर लें. इसी तरह सारी लोइयों से ठेकुआ तैयार करें और एक प्लेट में अलग रखते जाएं. इसके बाद एक कढ़ाही में देसी घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी पूरी तरह से पिघल जाए तो उसमें कढ़ाही की क्षमता के मुताबिक ठेकुआ डालें और डीप फ्राई करें. ठेकुआ को तब तक तलना है जब तक कि दोनों ओर से इनका रंग गहरा सुनहरा न हो जाए. इसके बाद ठेकुआ को एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारे ठेकुआ को तल लें. अब आप इसको प्रसाद के रूप में बांट सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  Dinner recipe: घर पर ऐसे बनाएं काजू कोरमा, होटल का भूल जाएंगे स्वाद, बच्चों की हो जाएगी फेवरेट, सीखें ईजी रेसिपी

Tags: Chhath, Chhath Puja, Food, Food Recipe



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments