Sunday, September 15, 2024
Google search engine
HomeLife Styleछोड़िए पोहा-चीला, ब्रेकफास्ट में बनाएं टमाटर और टोफू का टेस्टी सूप, स्वाद...

छोड़िए पोहा-चीला, ब्रेकफास्ट में बनाएं टमाटर और टोफू का टेस्टी सूप, स्वाद बना देगा दीवाना


टमाटर और टोफू सूप रेसिपी (Tomato and Tofu Soup Recipe): सर्दियों का मौसम चल रहा है और लोग खाने-पीने में गर्म चीजें खूब पसंद करते हैं. खासतौर से सुबह-सुबह कुछ गर्मागर्म मिल जाए, तो पूरे दिन तरोताजा महसूस करते हैं. अगर आप ब्रेकफास्ट में पोहा-चीला, खिचड़ी और दलिया बनाकर थक गए हैं, तो आपको टोमेटो एंड टोफू सूप जरूर ट्राई करना चाहिए. टमाटर और टोफू से तैयार किया गया सूप पीकर आपका दिल खुश हो जाएगा. टमाटर और टोफू सूप सर्दियों के लिए बेस्ट रेसिपी है. टोफू को टमाटर के सूप के साथ मिलाने से ज्यादा लाभकारी कुछ भी नहीं हो सकता. इसका स्वाद तीखा होता है इसलिए बच्चे इसे खूब पसंद करते हैं. आज आपको टमाटर और टोफू का सूप बनाने की आसान रेसिपी और जरूरी सामग्री जान लेते हैं.

टमाटर-टोफू का सूप बनाने के लिए सामग्री

4 बड़े आकार के टमाटर
100 ग्राम सोयाबीन टोफू
1/2 कप फ्रेश मशरूम
2 कप कटी हुई सब्जियां
1/2 प्याज बारीक कटा हुआ
1/2 कप कटा हुआ लहसुन
1 चम्मच इमली का पेस्ट
1/2 चम्मच धनिया पत्ती
1/2 चम्मच चीनी
1 चम्मच टमाटर केचप
1 चम्मच वनस्पति तेल
नमक आवश्यकतानुसार

टमाटर-टोफू का सूप बनाने की आसान विधि

– सूप बनाने के लिए सबसे पहले आप टमाटर को चौथाई भाग में और टोफू को क्यूब्स में काट लें. इसके बाद मशरूम को धोकर काटें और प्याज को बारीक काट लें. एक सॉस पैन लें, उसमें वेजिटेबल्स डालें और इसे मध्यम आंच पर उबालें. अब इस मिश्रण में टोफू मिलाएं और इसे 2 मिनट तक उबलने दें.

– इसके बाद मध्यम आंच पर एक पैन रखें और तेल गर्म करें. पैन में प्याज़ डालें और 1-2 मिनट तक भूनें. अब पैन में चीनी और टमाटर डालकर 5 मिनट और भून लीजिए. अब सभी सामग्रियों को मिलाएं. इसमें मशरूम और टमाटर सॉस के साथ प्याज का मिश्रण मिलाएं.

– अब मिश्रण को उबालें और इसमें इमली का पेस्ट डालकर कुछ देर तक हिलाते रहें. इसमें जरूरत के अनुसार नमक डालें. इस तरह आपका स्वादिष्ट टमाटर और टोफू का सूप बनकर तैयार हो जाएगा. इसे आप धनिए के पत्तों और लहुसन से सजाकर सर्व कर सकते हैं. इसका स्वाद सभी लोगों को खूब पसंद आएगा.

यह भी पढ़ें- Carrot Paratha Recipe: खूब खा लिए आलू और मूली के पराठे, नाश्ते में ट्राई करें गाजर का पराठा, स्वाद के बन जाएंगे दीवाने

यह भी पढ़ें- Mooli Paratha Recipe: ठंड के मौसम में मूली पराठा के साथ करें दिन की शुरुआत, सेहत रहेगी चकाचक, सिर्फ 5 मिनट में करें तैयार

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments