Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleछोड़िए सब कुछ, 30 सेकेंड वाली इस टेक्निक को आजमाइए, 10 दिनों...

छोड़िए सब कुछ, 30 सेकेंड वाली इस टेक्निक को आजमाइए, 10 दिनों में ही धपाधप निकलेगी पेट की चर्बी


30 Second Walking Technique for Weight Loss: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और हर फंडे अपना कर थक चुके हैं तो बस एक फंडा और आजमाइए. नोर्थवेस्टर्न मेडिसीन क्रिस्टल लेक हेल्थ एंड फिटनेस की एक्सपर्ट डेनिस मिकलेज ने यह टेक्निक इजाद की है. यह टेक्निक सिर्फ 30 सेकेंड की है. हालांकि इसका मतलब यह कतई नहीं है कि 30 सेकेंड में आपका वजन कम हो जाएगा. इस टेक्निक के मुताबिक यदि आप वॉक करते हैं तो उस बीच में 30 सेकेंड का एक नियम अपनाने से वजन तेजी के साथ घट जाएगा. कई अध्ययनों में बताया गया है कि रोजाना 10 से 12 हजार कदम चलने से वजन तेजी के साथ गिरने लगता है.

क्या है टेक्निक
न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट में नोर्थवेस्टर्न मेडिसीन की डेनिस मिकलेज बताती हैं कि वजन कम करने के लिए आप 10 से 12 हजार स्टेप चलते हैं और इसके बावजूद वजन कम नहीं हो रहा तो अब इसमें एक टेक्निक अपनाइए. इसके लिए आप चलते रहिए लेकिन प्रत्येक 3 या 5 मिनट के बाद 30 सेकेंड के लिए आप तेज चलिए या दौड़ लगा लीजिए. इसके तुरंत बाद 30 सेकेंड तक एकदम शांत हो जाइए. यानी जहां हैं वही रूक जाइए और आराम की मुद्रा में रहिए. फिर वॉक शुरू कीजिए. इसे इंटरवल ट्रेनिंग कहा जाता है. यानी जब आप वॉक करते हैं तो इसके हर 5 मिनट बाद 30 सेकेंड के लिए एक तेज दौड़ लगा लीजिए. इस टेक्निक से आपका वजन बहुत तेजी से गिरेगा. सर गंगाराम अस्पताल, नई दिल्ली में गैस्ट्रोलॉजी डिपार्टमेंट के कंसल्टेंट डॉ. श्रीहरि अनिखिंडी बताते हैं कि यह टेक्निक उन लोगों को ज्यादा फायदा पहुंचाएगी जो वॉक तो करते हैं लेकिन बहुत कम गति से करते हैं. क्योंकि कम गति से वॉक का कोई फायदा नहीं है.

इसे भी पढ़ें-रोजाना कितना जूस पीना चाहिए? कितने गिलास की है लिमिट, क्या ज्यादा पीने से होगा नुकसान, डॉक्टर से जानें सही बात

ब्रिस्क एक्सरसाइज की जरूरत
गंगाराम अस्पताल, नई दिल्ली में गैस्ट्रोलॉजी डिपार्टमेंट के कंसल्टेंट डॉ. श्रीहरि अनिखिंडी कहते हैं कि वजन कम करने के लिए हमें ब्रिस्क एक्सरसाइज की जरूरत होती है. इसके लिए जिम जाने की नहीं बल्कि जो हम वॉक कर रहे हैं, उसमें स्पीड बढ़ाने की जरूरत होती है. यानी अगर हम वॉक करते हैं तो उसकी स्पीड कम से कम 6 किलोमीटर प्रति घंटा होनी चाहिए. इससे कम में हमें कोई फायदा नहीं होगा. ज्यादातर लोग इस बात को नहीं जानते. ऐसे में 5 मिनट के बाद 30 सेकेंड के तेज दौड़ फायदा पहुंचा सकता है.

चढ़ाई पर वॉक से ज्यादा वजन कम होगा
डेनिस मिकलेज की स्टडी में यह भी पाया गया कि आप वॉक करते हैं और अगर आप वॉक के दौरान उपर चढ़ाई पर चलते हैं तो भी आपका वजन तेजी से गिरेगा. वहीं यदि आप समतल जगह पर वॉक कर रहे हैं तो हाथ में कुछ भारी वस्तु को लेकर चलेंगे तो भी तेजी से वजन कम होगा. फिटनेस ट्रेनर डेनिस मिकलेज कहती हैं कि इंटरवल ट्रेनिंग में इसलिए भी तेजी से वजन कम होता है क्योंकि इससे मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी पड़ता है. इसे एक्सेस पोस्ट एक्सरसाइज ऑक्सीजन कंजंप्शन कहते हैं. दरअसल, हम जो वॉक करते हैं, उसका तरीका ठीक नहीं रहता.

इसे भी पढ़ें-देखने में बेढ़ब है यह फल पर दिल, गुर्दा, लिवर पर करता है धमाकेदार असर, बीपी, शुगर कंट्रोल करने में माहिर

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Weight loss



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments