Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsजनवरी में जानें कब से शुरू होंगे NEET, CUET के लिए आवेदन,...

जनवरी में जानें कब से शुरू होंगे NEET, CUET के लिए आवेदन, पढ़ें अपडेट्स


ऐप पर पढ़ें

Competitive Exams in January 2024: इंजीनियरिंग, मेडिकल और फार्मेसी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए कई नेशनल और  स्टेट लेवल अंडर ग्रेजुएट एंट्रेंस परीक्षाओं की आवेदन प्रक्रिया जनवरी 2024 में शुरू होने वाली है। जबकि जेईई मेन के लिए आवेदन की प्रक्रिया 30 नवंबर 2023 को समाप्त हो चुकी है। जेईई मेन सेशन 1 के लिए परीक्षा आयोजन 24 जनवरी से किया जाना है। जल्द ही एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। वहीं आइए जानते हैं, उन परीक्षाओं की लिस्ट जिनके आवेदन जनवरी में शुरू होंगे।

NEET UG के लिए आवेदन

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG) मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश के लिए देश में मेडिकल प्रवेश परीक्षा है और इसका आयोजन 5 मई को किया जाना है। जहां एक ओर नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने  परीक्षा की तारीख जारी कर दी गई है, वहीं अभी तक ये नहीं बताया गया है कि आवेदन की प्रक्रिया कब शुरू होगी। उम्मीद है आवेदन की प्रक्रिया जनवरी के अंत में शुरू हो जाएगी। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाना होगा।

BITSAT

बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (BITS) में यूजी प्रोग्राम में प्रवेश के लिए BITSAT आयोजित किया जाता है। इस साल बिट्स एप्टीट्यूड टेस्ट  (BITSAT) के लिए आवेदन की प्रक्रिया जनवरी में शुरू हो सकती है। हालांकि इस बारे में कोई जानकारी नहीं आई है कि आवेदन की प्रक्रिया जनवरी की किस तारीख को जारी होगी। आवेदन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट bitsadmission.com पर जाना होगा।

CUET UG के लिए आवेदन

देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी यूजी) 15 मई से 31 मई, 2024 के बीच आयोजित होने वाला है। सीयूईटी यूजी आवेदन की प्रक्रिया जनवरी 2024 में शुरू होने की संभावना है।

CUET UG परीक्षा

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी यूजी) 15 मई से 31 मई, 2024 के बीच आयोजित होने वाला है। सीयूईटी यूजी आवेदन जनवरी 2024 में शुरू होने की संभावना है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाना होगा।

MHT CET

महाराष्ट्र स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (MHT CET) स्कोर का उपयोग राज्य के इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए किया जाता है।  MHT CET 2024 16 अप्रैल से 5 मई 2024 के बीच आयोजित किया जाएगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट cetcell.mahacet.org पर जाना है।

AP EAMCET परीक्षा

आंध्र प्रदेश का AP EAMCET आंध्र प्रदेश में इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चर और फार्मेसी प्रोग्राम में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए आयोजित किया जाता है। परीक्षा की तारीखों की अभी घोषणा नहीं की गई है और न ही परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था ने छात्रों को आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बारे में बताया है,लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है आवेदन इस महीने से शुरू हो सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट eapcet-sche.aptonline.in पर जाना होगा।

 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments