Home Life Style जब एक-दूसरे के सामने आते हैं पुरुष और स्त्री, सबसे पहले देखते हैं एक दूसरे की ये चीजें

जब एक-दूसरे के सामने आते हैं पुरुष और स्त्री, सबसे पहले देखते हैं एक दूसरे की ये चीजें

0
जब एक-दूसरे के सामने आते हैं पुरुष और स्त्री, सबसे पहले देखते हैं एक दूसरे की ये चीजें

[ad_1]

हाल ही में एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि पुरुष और महिला जब भी किसी से मिलते हैं तो उनका ध्यान सबसे पहले किस चीज पर जाता है. दरअसल, ‘द लैरींगोस्कोप’ में छपी स्टडी में यह पता लगाने के लिए आई-ट्रैकिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया कि चेहरे के कौन से हिस्से हमारा ध्यान सबसे ज्यादा खींचते हैं और जेंडर के आधार पर ये कैसे बदलता है. आइए आपको बताते हैं कि पुरुष और महिला किस चीज पर सबसे पहले फोकस करते है. 

रिसर्चर्स ने किया मॉनिटर

इस नए रिसर्च अलग नजर आने वाले चेहरों को दिखाकर नेचुरल बिहेवियर को ऑब्जर्ब करके एक रियलिस्टिक अप्रोच को अपनाया. आई-ट्रैकिंग तकनीक का यूज करते हुए, रिसर्चर्स ने मॉनिटर किया कि 154 एडल्ट्स ने 40 अलग-अलग, हई-रिजॉल्यूशन वाली चेहरे की तस्वीरों को देखते समय कहां देखा. पार्टिसिपेंट्स को 3 ग्रुप में डिवाइड किया गया था, जिसमें एक ने अट्रैक्टिवनेस की रेटिंग की, दूसरे ने कॉस्मेटिक सर्जरी के साइन की तलाश की, और तीसरे का कोई खास काम नहीं था (फ्री गेजिंग). हर चेहरा 10 सेकंड के लिए दिखाई दिया, और आंखों, नाक, मुंह, बाल और जबड़े की लाइन जैसे अहम फेशियल एरिया में देखने का ड्यूरेशन रिकॉर्ड किया.

लोगों की इन जगह गई नजर

सभी ग्रुप्स के प्रतिभागियों ने ज्यादातर चेहरे के सेंट्रल ट्रैंगल, आंखों, नाक और मुंह पर फोकस किया. ये पैटर्न पहले के रिसर्च के तरह है. हालांकि, अट्रैक्टिवनेस की रेटिंग करने वालों ने फ्री होकर देखने या कॉस्मेटिक सर्जरी के इशारों की तलाश करने वालों की तुलना में मुंह, नाक और गालों पर ज्यादा बिताया.ज्यादा अट्रेक्टिव माने जाने वाले चेहरों पर सेंट्रल ट्रैंगल, मुंह और बालों पर लंबी नजरें टिकी रहीं, जबकि माथे और गर्दन पर ज्यादा फोकस करना कम रेटिंग से जुड़ा था, जो संभावित तरीके से कथित खामियों पर फोकस करने का इशारा देता है.

इन चीजों पर किया फोकस

देखने के पैटर्न जेंडर के मुताबिक भी अलग-अलग थे. पुरुषों ने महिलाओं के होंठों पर ज्यादा ध्यान दिया, जबकि महिलाओं ने पुरुषों की आंखों और बालों पर फोकस किया. ये ब्रॉडर ट्रेंड को दिखाता है, मर्द यूथ रिलेटेड फीचर्स को प्रायोरिटी देते हैं, जबकि महिलाएं भरोसे और ग्रूमिंग से जुड़े इशारों का आकलन कर सकती हैं. अहम बात ये है कि इस स्टडी ने इन प्रायोरिटीज को ऑब्जेक्टिव तरीके से नापने के लिए आई-ट्रैकिंग का इस्तेमाल किया, जो सेल्फ-रिपोर्ट या एडिटेड इमेजेज से आगे बढ़ रहा है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित हैं. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.

 

 



[ad_2]

Source link