Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetजल्द आपकी कार खुद करेगी पेट्रोल-डीजल के लिए पेमेंट, कार्ड और फोन...

जल्द आपकी कार खुद करेगी पेट्रोल-डीजल के लिए पेमेंट, कार्ड और फोन की खत्म होगी जरूरत


ऐप पर पढ़ें

नई तकनीकों और सुविधाओं के साथ, डिजिटल पेमेंट महत्वपूर्ण गति से विकसित हो रहा है। लेटेस्ट इनोवेशन  एक नई सुविधा है जिसे ‘पे बाय कार’ कहा जाता है। अमेजन और मास्टर कार्ड समर्थित टोनटैग द्वारा लॉन्च की गई यह सेवा यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) सिस्टम को कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम में इंटीग्रेट करेगी। यह नई सर्विस यूजर के लिए स्मार्टफोन-मुक्त डिजिटल भुगतान करने का एक और सुविधाजनक तरीका होगा। लेटेस्ट तकनीक को हाल ही में एमजी हेक्टर पर शोकेस किया गया था। 

कार निर्माता ने सीधे कार से भुगतान करने के लिए भारत पेट्रोलियम के साथ साझेदारी की। यह स्मार्टफोन या अन्य मोबाइल डिवाइस की आवश्यकता को भी समाप्त कर देता है।

 

बड़ा झटका: iPhone 15 के लॉन्च के बाद बंद हो सकता है iPhone 13 सीरीज का ये आईफोन

 

नया पेमेंट सिस्टम कैसे काम करता है

जब भी कार मालिक फ्यूल स्टेशन तक ड्राइव करते हैं, तो उनकी कार का इंफोटेनमेंट सिस्टम इस सिस्टम के सक्षम होने पर ईंधन डिस्पेंसर नंबर डिस्प्ले करेगा। उसी समय, कार के अंदर रखा एक साउंडबॉक्स आगमन की घोषणा करेगा, इससे ईंधन स्टेशन पर कर्मचारी सतर्क हो जाएंगे।

अपनी कार में फ्यूल भरने के लिए, यूजर्स को जितने का फ्यूल डालना चाहते हैं उतना डाल सकते हैं. जिसकी घोषणा भी उसी साउंडबॉक्स के माध्यम से की जाएगी। इस प्रोसेस के जरिये सुरक्षित और संपर्क रहित लेनदेन होगा जिससे सुविधा और सुरक्षा दोनों बढ़ेगी।

 

इस सेवा का उपयोग करने के अन्य तरीके

पे बाय कार’ फीचर का इस्तेमाल कार के फास्टैग को रिचार्ज किया जा सकता है। कार की इंफोटेनमेंट स्क्रीन मौजूदा बैलेंस भी प्रदर्शित करेगी और वाहन से संबंधित भुगतान के लिए एक व्यापक समाधान भी पेश करेगी।

टोनटैग ने एक ऑफ़लाइन वॉयस-आधारित पेमेंट प्रणाली विकसित की थी। यह प्रणाली भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के सैंडबॉक्स के किसी भी फ़ोन के लिए डिज़ाइन की गई थी। प्रणाली का प्राथमिक उद्देश्य उन व्यक्तियों को सशक्त बनाना था जो ऐप-आधारित भुगतान या डिजिटल साक्षरता के साथ संघर्ष कर सकते हैं।

 

iPhone 15 के आने से पहले पहली बार 35,800 रुपये की छूट पर मिल रहा iPhone 12

 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments