Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthजानलेवा साबित हो रही है भीषण गर्मी, लू से बचाव बेहद जरूरी,...

जानलेवा साबित हो रही है भीषण गर्मी, लू से बचाव बेहद जरूरी, ये हैं हीट वेव से बचने के 5 बेहद जरूरी उपाय


हाइलाइट्स

गर्मियों के मौसम में लू का खतरा होता है
लू से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें

How to avoid Heat Wave: गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है. देश के कई राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. लू के कारण लोगों का बुरा हाल हो रहा है, भारी धूप में लोगों का निकलना भी मुश्किल हो रहा है. लू लगने के कारण गंभीर रूप से बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है. आने वाले महीनों में गर्मी और बढ़ने के आसार हैं. मई और जून में गर्मी और भी ज्यादा बढ़ेगी. तब गर्म हवाओं के साथ उमस में लोगों का बाहर निकलना भी मुश्किल हो जाएगा.

लू के थपेड़ों से अभी ही बचना मुश्किल हो रहा है. कई जगहों में हीट स्ट्रोक के कारण लोगों की मौत के मामले भी सामने आएं हैं. भारत के अलग अलग राज्यों समेत विदेशों में भी कई मामले सामने आए हैं जहां हीट वेव के कारण लोगों की मौत हुई है. लू लगना, हीट स्ट्रोक ऐसी स्थिति है, जिसका तुरंत इलाज ना कराया जाए तो व्यक्ति की मौत हो सकती है. ऐसे में भीषण गर्मी के इस मौसम में बेहतर है कि आप घर से बाहर जाने के समय कुछ बातों और सावधानियों को अपनाकर खुद को लू, हीट स्ट्रोक से बचाए रख सकते हैं. फोर्टिस हॉस्पिटल मुंबई के फिजिशियन डॉक्टर प्रदीप शाह ने लू से बचने के लिए कुछ जरूरी उपाय बताए हैं. आइए आपको हीट वेव से बचने के उपाय बताते हैं.

1.कॉटन के आरामदायक कपड़े पहनें: लू से बचने के लिए भीषण धूप में निकलने से बचना चाहिए. अगर बहुत जरूरी होने पर आप बाहर निकलते भी हैं तो कॉटन के आरामदायक कपड़े पहनकर निकलें. साथ ही पूरे शरीर को ढंक कर निकलें. बाहर निकलते समय चेहरे से लेकर बॉडी के अन्य भागों को कवर कर निकलना चाहिए. जिससे धूप के सीधे संपर्क में आने से बचा जा सके.

2.खुद को हाइड्रेटेड रखें: गर्मी के मौसम में देर तक धूप में घूमने से पसीना अधिक निकलता है, जिससे पानी ना पिया जाए तो शरीर में पानी की कमी हो सकती है. इससे आप डिहाइड्रेशन से ग्रस्त हो सकते हैं. शरीर में पानी की कमी होगी तो हीट स्ट्रोक, लू लगने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में जितना हो सके इस मौसम में तरह पदार्थ का सेवन करें. इस मौसम में खुद को हाइड्रेटेड रखना चाहिए. शरीर को अंदर से ठंडा रखने वाले शीतल पेय पदार्थों का सेवन करें. डिहाइड्रेशन की समस्या होने पर आपको चक्कर, थकान जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं. इसलिए इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं.

ये भी पढ़ें-  हार्ट को मजबूत बनाते हैं ये 5 फूड, सेहत के लिए हैं बेहद फायदेमंद, आज ही करें डाइट में शामिल

3.जूस और नारियल पानी का सेवन करें: लू भरे इस मौसम में शरीर को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है. भीषण गर्मी में शरीर को अंदर से ठंडा रखना बेहद आवश्यक है. इसलिए गर्मियों में नारियल पानी के साथ मुसम्मी, संतरे के जूस का भी सेवन करें.

4.विटामिन C वाले फल का सेवन करें: गर्मियों के मौसम में भीषण धूप से बचने के लिए शरीर की इम्युनिटी मजबूत करना बेहद जरूरी होता है. इसलिए इस मौसम में विटामिन C वाले फलों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए. इसके अलावा तरबूज, खरबूज जैसे फलों का सेवन भी करना चाहिए. इसमें पानी की मात्रा पर्याप्त होती है. जो शरीर को लू से बचाने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें-  सेहत के लिए रामबाण है इस हरे पत्ते का अर्क, गंदे कॉलेस्ट्रॉल को झट से गलाए, 5 फायदे जान रह जाएंगे हैरान

5.मसालेदार भोजन का ज्यादा सेवन ना करें: गर्मी में बहुत अधिक तेल और मसालेदार भोजन करने से बचना चाहिए. लू, हीट स्ट्रोक से बचने के लिए घर का बना फ्रेश खाना खाएं, साथ ही डाइट में मौसमी हरी सब्जियों और फलों को खूब शामिल करें.

Tags: Health benefit, Health News, Heat Wave, Water



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments