Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsजामिया: सिविल सर्विस रेजिडेंटल कोचिंग के लिए ऐसे होगा एंट्रेंस,जानें पैटर्न

जामिया: सिविल सर्विस रेजिडेंटल कोचिंग के लिए ऐसे होगा एंट्रेंस,जानें पैटर्न


ऐप पर पढ़ें

जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) की रेजिडेंटल कोचिंग अकादमी (RCA) सिविल सर्विस (प्रीलिम्स- कम- मेन) परीक्षा-2025 की तैयारी के लिए अल्पसंख्यक, एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों की मुफ्त कोचिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 मार्च से शुरू हो जाएगी। आवेदन फॉर्म भरने के लिए आधिकारिक वेबसाइट jmicoe.in पर जाना होगा। फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 19 मार्च तय की गई है। आपको बता दें, इस कोचिंग में एडमिन प्रवेश परीक्षा के माध्यम  से किया जाएगा। आइए जानते हैं क्या होगा परीक्षा का पैटर्न और कब होगी परीक्षा।

सबसे पहले बता दें, जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) परीक्षा का आयोजन भारत के 10 शहर यानी दिल्ली, श्रीनगर, जम्मू, हैदराबाद, गुवाहाटी, मुंबई, पटना, लखनऊ, बेंगलुरु और मलप्पुरम में यूपीएससी सीएसई के लिए मुफ्त कोचिंग के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन करेगा।

लिखित प्रवेश परीक्षा का आयोजन 1 जून 2024 को किया जाएगा। जिसके बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इस साल मुफ्त कोचिंग के लिए 100 से अधिक सीटें उपलब्ध हैं। रिजल्ट की तारीख 20 जून बताई है, जिसके बदला जा सकता है।

Jamia Milia Islamia  free residential coaching- पूरा नोटिस देखने के लिए यहां करें क्लिक

जानें- कैसे होगी प्रवेश परीक्षा, क्या है पैटर्न

रेजिडेंटल कोचिंग की परीक्षा दो भागों में विभाजित होगी: पेपर 1 और पेपर 2. पेपर 1 में जनरल स्टडीज के प्रश्न शामिल होंगे,  जबकि पेपर 2 में एस्से राइटिंग पर प्रश्न होंगे। पेपर 1 में केवल ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न होंगे, जो 100 अंकों के होंगे, जबकि पेपर 2 में 60 अंक होंगे।  परीक्षा का समय 3 घंटे का होगा। जिसमें जनरल स्टडीज (ऑब्जेक्टिव टाइप) के लिए 2 घंटे और एस्से राइटिंग  के लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा। बता दें, पेपर 1  में गलत उत्तरों के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे।

आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे आगे की प्रक्रिया के संबंध में अधिक अपडेट और जानकारी के लिए यहां या आधिकारिक वेबसाइट पर कड़ी नजर रखें। उम्मीदवारों को 21 मई से 22 मई 2024 के बीच अपने जेएमआई आरसीए आवेदन फॉर्म को एडिट करने की अनुमति दी जाएगी।

 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments