Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsजिस साल पूरी हुई थी ग्रेजुएशन, उसी साल दी थी UPSC की...

जिस साल पूरी हुई थी ग्रेजुएशन, उसी साल दी थी UPSC की परीक्षा, आई 94वीं रैंक, लेकिन नहीं चुना IAS का पद


ऐप पर पढ़ें

UPSC Success story: हम रोजाना उन उम्मीदवारों के लिए यूपीएससी परीक्षा से जुडी स्टोरी लेकर आते हैं, जो IAS, IPS, IFS, IRS बनने का सपना देख रहे हैं। इस परीक्षा को पास करना मुश्किल है, ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन कुछ उम्मीदवार ऐसे होते हैं, जो इस कठिन परीक्षा को पहले प्रयास में क्लियर कर लेते हैं। आज हम बात कर रहे हैं,  पश्चिम बंगाल की रहने वाली 23 वर्षीय तमाली शाह की, जिन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली थी। उन्हें अब भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। आइए जानते हैं उनके बारे में, कैसे हासिल की सफलता।

तमाली शाह शुरुआत से शिक्षा में अच्छी रही है। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने कोलकाता से जूलॉजी में यूजी कोर्सेज में दाखिला लिया था। उन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान ही यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। आपको बता दें, तमाली शाह ने साल 2020 में अपना ग्रेजुएशन की डिग्री ली थी,  फिर वह उसी साल यूपीएससी परीक्षा में शामिल हो गई थी। उन्होंने यूपीएससी के पहले ही प्रयास में  94वीं रैंक के साथ परीक्षा पास की थी। साल 2021 में, वह 23 साल की उम्र में IFS अधिकारी बन गईं और उन्हें होम कैडर यानी पश्चिम बंगाल कैडर अलॉट किया गया था।

तमाली ने बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की है। उनका मानना है कि, अगर किसी को लगता है, कि सेल्फ स्टडी की मदद से वह परीक्षा को पास कर सकता है, तो उसे अपनी दिल की सुननी चाहिए और खुद पर भरोसा रखना चाहिए। आपको बता दें, वह शुरू से ही, यूपीएससी की परीक्षा देने के बाद एक अधिकारी बनने का ख्वाब देखा करती थी। जब उनका सिलेक्शन यूपीएससी के फाइनल इंटव्यू के लिए हुआ, उस दौरान उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था।

UPSC में सिलेक्शन होने के बाद उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए लिखा था, कि “मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं ऑल इंडिया सर्विस पास कर पाऊंगी। इससे मुझे और अधिक मेहनत करने का आत्मविश्वास मिला है, जो मेरे लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए तपस्या के समान है। मेरी यूपीएससी की यात्रा जबरदस्त। अपनी इस यात्रा में उन लोगों का आभारी हूं जो मेरी ताकत बने रहे थे।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments