Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalजेईई मेन से केवल IIT में दाखिला नहीं नेवी में भी बनते...

जेईई मेन से केवल IIT में दाखिला नहीं नेवी में भी बनते हैं ऑफिसर, पढ़ें डिटेल


Indian Navy Recruitment: 12वीं के बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले JEE Main की परीक्षा देते हैं, ताकि IIT में उन्हें दाखिला मिल सके हैं. लेकिन JEE Main की परीक्षा को पास करने से केवल आईआईटी में एडमिशन ही नहीं भारतीय नौसेना में भी ऑफिसर की नौकरी मिलती है. नौसेना में यह भर्ती 10+2 (बी.टेक) कैडेट एंट्रेंस स्कीम के तहत चार साल के बी.टेक डिग्री प्रोग्राम के लिए होती है. इसे पूरा करने वाले उम्मीदवार नेवी में ऑफिसर बनते हैं.

JNU से मिलती है डिग्री
नेवी के इस भर्ती के लिए पुरुष और महिला उम्मीदवारों को अविवाहित होना चाहिए. इस कोर्स को पूरा करने के बाद एक्जीक्यूटिव और टेक्निकल ब्रांच के लिए उम्मीदवारों को अधिकारी के पद पर भर्ती किया जाता है. चयनित उम्मीदवारों को नौसेना की आवश्यकताओं के अनुसार एप्लाइड इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में चार साल के बी.टेक कोर्स के लिए कैडेट के रूप में शामिल किया जाता है. इस कोर्स को पूरा होने के बाद  जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) द्वारा बी.टेक डिग्री मिलती है.

भारतीय नौसेना में ऑफिसर बनने की क्राइटेरिया
उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थानों या बोर्ड से फिजिक्स, केमेस्ट्री और गणित (पीसीएम) में कम से कम 70% अंकों और अंग्रेजी में कम से कम 50% अंकों के साथ कक्षा 10वीं, 12वीं पास होना चाहिए. इसके साथ ही उम्मीदवार को जेईई (मुख्य) – 2023 परीक्षा (बी.ई./बी.टेक के लिए) के लिए उपस्थित होना चाहिए. सेवा चयन बोर्ड (SSB) के लिए कॉल एनटीए द्वारा प्रकाशित जेईई (मेन) ऑल इंडिया कॉमन रैंक लिस्ट (सीआरएल) – 2023 के आधार पर जारी की जाएगी.

भारतीय नौसेना में ऐसे मिलती है अधिकारी की नौकरी
शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को एसएसबी साक्षात्कार के लिए उनके चयन के बारे में ई-मेल और एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा. एसएसबी अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. मेडिकल परीक्षा में फिट घोषित किए गए उम्मीदवारों का पुलिस वेरिफिकेशन और कैरेक्टर वेरिफिकेशन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें…
IISc आज जारी करेगा गेट 2024 का रिस्पॉन्स शीट, इस Direct Link से करें चेक
रेलवे में टीसी की क्या होती है सैलरी, कैसे मिलती है यह नौकरी? जानें क्या-क्या है सुविधाएं

Tags: Central Govt Jobs, Government jobs, Govt Jobs, IIT, Indian Navy Recruitment, Jee main, Jobs, Jobs in india, Jobs news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments