Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetजैसा लिखोगे.. वैसा वीडियो बना देगा AI; ChatGPT बनाने वाली कंपनी का...

जैसा लिखोगे.. वैसा वीडियो बना देगा AI; ChatGPT बनाने वाली कंपनी का कमाल


ऐप पर पढ़ें

जेनरेटिव आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल्स ने बीते एक साल में अपना जलवा दिखाया है और ChatGPT सबसे ज्यादा चर्चा में रहा है। ChatGPT की पैरेंट कंपनी OpenAI ने अब एक और कमाल का टूल Sora नाम से पेश किया है। अब तक टेक्स्ट की मदद से फोटोज जेनरेट करने वाले कई टूल आए हैं लेकिन नया टूल यूजर की मांग पर वीडियो बना देगा। 

गूगल और मेटा जैसे बड़े टेक ब्रैंड्स की ओर से भी ऐसी टेक्नोलॉजी देखने को मिली है लेकिन वीडियो क्वॉलिटी के मामले में OpenAI के Sora टूल ने बाकियों को पीछे छोड़ दिया है। OpenAI के CEO सैम आल्टमैन ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X (पहले Twitter) पर यूजर्स की मांग पर भी कई AI जेनरेटेड वीडियोज शेयर किए। 

यह भी पढ़ें: इंतजार खत्म! गूगल का ‘जादुई’ ऐप Gemini अब भारत में उपलब्ध, ऐसे करें डाउनलोड

अभी करना होगा पब्लिक लॉन्च का इंतजार

OpneAI ने नए Sora टूल से जुड़ी सीमित जानकारी ही शेयर की है और यह टूल अभी सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। फिलहाल इसकी टेस्टिंग के दौरान सीमित यूजर्स को ऐक्सेस दिया जाएगा और इसमें मौजूद खामियों या बग्स पर काम किया जाएगा। आपको इस टूल के पब्लिक लॉन्च का इंतजार करना पड़ सकता है। 

रेड टीमिंग के लिए उपलब्ध है नया Sora टूल

नया जेनरेटिव वीडियो टूल रेड टीमिंग के लिए उपलब्ध है। इस स्टेज पर AI सिस्टम में मौजूद खामियों का पता लगाया जाता है। OpenAI ने बताया है कि इसे विजुअल आर्टिस्ट्स, डिजाइनर्स और फिल्ममेकर्स के साथ भी शेयर किया जाएगा, जिससे मॉडल पर उनका फीडबैक लिया जा सके। 

ChatGPT को मिली ‘याद्दाश्त’, अब आपकी बातें याद रखेगा जेनरेटिव AI चैटबॉट

वीडियो टूल को खास प्रॉम्प्ट फॉलो करने और कैमरा मूवमेंट को समझने में दिक्कत हो सकती है, जिसमें सुधार किया जा रहा है। दिए गए टेक्स्ट को वीडियो में बदलने के अलावा Sora के जरिए फोटोज को एनिमेट किया जा सकता है। इसके अलावा OpenAI ऐसे टूल्स तैयार कर रहा है, जो Sora से जेनरेट किए गए वीडियोज का पता लगा सकें और डीपफेक जैसी परेशानी का सामना ना करना पड़े।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments