Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleटीनएज गर्ल्स में हीमोग्लोबिन की कमी दूर करती है चुकंदर की चटनी!...

टीनएज गर्ल्स में हीमोग्लोबिन की कमी दूर करती है चुकंदर की चटनी! स्किन का भी बढ़ेगा ग्लो, बेहद आसान है रेसिपी


हाइलाइट्स

चुकंदर का सेवन ब्लड में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाता है.
चुकंदर की चटनी में टमाटर का भी इस्तेमाल किया जाता है.

चुकंदर की चटनी रेसिपी (Chukandar Ki Chutney Recipe): चुकंदर की चटनी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. खासतौर पर बढ़ती उम्र की लड़कियों के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. चुकंदर खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा में काफी इजाफा होता है. आमतौर पर महिलाओं और किशोरियों में खून की कमी की शिकायत बनी रहती है. ऐसे में चुकंदर से बनी चीजें काफी फायदेमंद हो सकती हैं. चुकंदर की चटनी भी इस फेहरिस्त में शामिल है. चुकंदर की सब्जी न सिर्फ हेल्दी होती है बल्कि ये खाने का ज़ायका बढ़ाने का भी काम करती है.

चुकंदर की चटनी बनाना भी काफी आसान है और ये कम वक्त में बनकर तैयार हो जाती है. आप अगर अपने बच्चों की सेहत को लेकर फ्रिकमंद हैं तो उनकी डाइट में चुकंदर की चटनी को शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसकी सिंपल रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: टीनएज में बच्चों को खिलाएं पनीर वेजिटेबल सलाद, हड्डियां होंगी मजबूत, मसल्स बनेगी स्ट्रांग, सीखें बनाने का तरीका

चुकंदर की चटनी बनाने के लिए सामग्री
चुकंदर – 2
टमाटर – 2
लहसुन कटा – 1 टी स्पून
अदरक कटा – 1 टी स्पून
हरी मिर्च – 1
हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
सूखी लाल मिर्च – 3-4
चीनी – 1 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
नींबू रस – 1 टेबलस्पून
तेल – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

चुकंदर की चटनी बनाने की विधि
स्वाद और पोषण से भरपूर चुकंदर की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले चुकंदर को छील लें और फिर उसके छोटे-छोटे टुकड़े काट लें. इसके बाद टमाटर, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च और हरा धनिया भी बारीक काट लें. अब एक बर्तन में कटे हुए चुकंदर और टमाटर के टुकड़े डालें और उसमें खड़ी लाल मिर्च भी डाल दें. इसके बाद बर्तन में थोड़ा सा पानी और नमक डालकर तेज आंच पर पकाएं. टमाटर को कम से कम 10 मिनट तक अच्छे से चलाते हुए पकाएं.

चुकंदर-टमाटर पक जाने के बाद गैस बंद करें और उनके ठंडे होने का इंतजार करें. मिश्रण ठंडा होने के बाद मिक्सर जार में डालकर पीसें और प्यूरी तैयार कर लें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा डालकर कुछ सेकंड तक भूनें, फिर कटा लहसुन, अदरक और हरी मिर्च डालकर सॉट करें. कुछ देर बाद इसमें गरम मसाला और लाल मिर्च पाउडर डालकर मिलाएं और भूनें.

इसे भी पढ़ें: मूंग दाल की स्टफिंग से तैयार करें मिनी समोसा, स्वाद ऐसा की बार-बार मांगने का होगा मन, सीखें रेसिपी

जब मसाले अच्छी तरह से भुन जाएं तो तैयार की गई प्यूरी को इसमें मिलाएं. इसके बाद एक चम्मच चीनी और स्वादानुसार नमक डाल दें. इसे तब तक पकाना है जब तक कि मिश्रण गाढ़ा न हो जाए. प्यूरी गाढ़ी होने के बाद गैस बंद कर दें और ठंडी होने दें. हल्की गर्म रहने पर इसमें नींबू रस और कटी हुई धनिया पत्ती मिक्स कर दें. स्वाद से भरपूर चुकंदर की चटनी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे लंच या डिनर में सर्व कर सकते हैं.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments