Wednesday, July 3, 2024
Google search engine
HomeLife Styleट्रेन में अकेली महिला कर रही है सफर...तो इन बातों का जरूर...

ट्रेन में अकेली महिला कर रही है सफर…तो इन बातों का जरूर रखे ध्यान


शिखा श्रेया/रांची. अक्सर ऐसा देखा जाता है कि ट्रेन में अगर अकेली लड़की सफर करती हैं तो कई बार मनचलो द्वारा छेड़खानी का शिकार हो जाती है. कई बार लड़कियों को समझ में नहीं आता कि उस स्थिति में क्या किया जाए, किसे सूचित करें या कई बार वह यह बताने से भी कतराती हैं. तो आज हम आपको बताएंगे कि इस सिचुएशन में सबसे पहले क्या करना चाहिए.

रांची रेल मंडल के सीनियर डीसीएम निशांत कुमार ने लोकेल 18 को बताया कि महिला सुरक्षा को लेकर रेलवे काफी सख्त है. ट्रेन में पुरुष पुलिसकर्मी के साथ-साथ महिला पुलिसकर्मी भी मौजूद रहती है, ताकि महिलाओं को कोई असुविधा न हो. छेड़खानी जैसे मामले में पुलिस तुरंत संज्ञान लेती है, लेकिन महिलाओं को भी थोड़ा सतर्कता रखना जरूरी है. साथ ही अगर वह कुछ बातों का ख्याल रखें तो ऐसी चीजों से आसानी से बच सकती हैं.

अकेली महिला है तो ट्रेन में सफर के पहले जान लें ये बात
निशांत कुमार बताते हैं कि सबसे पहले तो अगर आप अकेली महिला ट्रेन में सफर कर रही हैं तो सफर करने के पहले उस ट्रेन में मौजूद महिला पुलिसकर्मी से आप संपर्क कर लें और अपना सीट नंबर उन्हें बता दें. साथ ही वह महिला पुलिसकर्मी आपको एक हेल्पलाइन नंबर भी देगी. इससे फायदा यह होगा कि सीट नंबर देने से वह महिला पुलिसकर्मी समय समय पर आपके पास आती रहेगी.

उन्होंने आगे बताया कि अगर आपको सफर के दौरान किसी पर संदेह लगता है या फिर आपको लगता है कि आप असुरक्षित है, तो आप महिला पुलिसकर्मी को यह बात बता सकती हैं. ऐसे में वह हर दो-तीन घंटे में एक बार आपकी सीट का दौरा जरूर कर लेगी. वहीं, अगर आपको लगता है कि आप यहां पर पूरी तरह असुरक्षित है या आपके साथ कोई घटना हो जाती है तो फौरन हेल्पलाइन नंबर में कॉल करें कुछ मिनट के अंदर ही आरपीएफ के जवान आपकी सीट पास पहुंच जाएंगे.

रहना होगा सचेत
निशांत कुमार बताते हैं कि अकेली महिला को ट्रेन में सफर के दौरान थोड़ा खुद से भी सचेत रहने की जरूरत है. घटना होने का इंतजार ना करें बल्कि थोड़ा सा भी कुछ संदेह लगता है तो फौरन पुलिस को हेल्पलाइन नंबर 139 के जरिए संपर्क करें. वहीं,अगर आप अकेले हैं तो कोई कुछ खाने के लिए दे या पीने के लिए दे तो भूलकर भी ना लें. खुद की जागरूकता भी आपको ऐसे हादसों से बचा सकती है.

Tags: AC Trains, Irctc, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news, Travel 18



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments