Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalठंग का सितम: शिमला से ज्यादा सर्द हुई दिल्‍ली की रातें, कितना...

ठंग का सितम: शिमला से ज्यादा सर्द हुई दिल्‍ली की रातें, कितना गिर गया तापमान?


नई दिल्‍ली. जैसे-जैसे दिसंबर का महीना आगे बढ़ रहा है, देश के राजधानी दिल्‍ली में सर्दी का सितम भी बढ़ता जा रहा है. शुक्रवार सुबह दिल्‍ली का मौसम इस सीजन का सबसे सर्द भरा रहा. राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का अब तक का सबसे कम है. वहीं, शिमला में न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो दिल्ली से अधिक है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘दिल्ली में 4.9 डिग्री की कंपकंपाती सर्दी इस मौसम का सबसे कम न्यूनतम तापमान. दिल्ली, शिमला से ज्यादा ठंडी. शिमला का न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री है. दिल्ली के 24.1 डिग्री की तुलना में शिमला का अधिकतम तापमान 15.4 डिग्री है. शिमला में सर्दियों की ठंड का एहसास ज्यादा है.’

यह भी पढ़ें:- पृथ्‍वी पर ही खुलेगा अंतरिक्ष में रह रहे एलियन का राज! 1000 डिग्री तापमान वाले गड्ढे में शुरू हुई खोज, ये देश बना गवाह?

दिल्‍ली में कैसा है वायु प्रदूषण का स्‍तर? 
राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता शुक्रवार को थोड़ी बेहतर हुई और यह 323 दर्ज की गई. हालांकि यह अब भी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. गुरुवार को यह आंकड़ा 358 था. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

कितना रहेगा शनिवार का तापमान?
शुक्रवार को सापेक्षिक आर्द्रता 33 से 100 प्रतिशत के बीच रही. मौसम विभाग ने शनिवार सुबह दिल्ली में हल्का कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया है. शनिवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 25 और पांच डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

Tags: Delhi weather, Latest weather news, Weather forecast



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments