Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthठंड में बढ़ जाती है हाइपरटेंशन की समस्या, इन चीजों के खाने...

ठंड में बढ़ जाती है हाइपरटेंशन की समस्या, इन चीजों के खाने से कंट्रोल होगा BP


कपिल/शिमला. आज के दौर में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या काफी कॉमन होती जा रही है, आजकल बुजुर्ग ही नहीं, युवा भी हाई बीपी की समस्या से परेशान हैं. सर्दियों में हाई बीपी या हाइपरटेंशन का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी अधिक रहता है. सर्दियों में ठंड की वजह से हृदय पर रक्त का दबाव बढ़ जाता है. इस मौसम में रक्त धमनियों और ह्रदय पर ज्यादा दबाव पड़ने के कारण ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है.  सर्दियों में खानपान में बदलाव, शारीरिक श्रम की कमी और वजन बढ़ने के कारण भी हाई बीपी की समस्या हो सकती है. इसको लेकर डायटीशियन याचना शर्मा ने कुछ टिप्स दिए हैं.

डायटीशियन याचना शर्मा ने बताया कि हाई बीपी के कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी अधिक रहता है. ऐसे में सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हमें अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप इन चीजों को जरूर अपने खाने में शामिल करें.

इन चीजों को करें खाने में शामिल

  • खट्टे फल हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इनके सेवन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है. खट्टे फलों में विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में सहायक होता है.
  • हाई ब्लड प्रेशर के मरीज की डाइट में दालें शामिल होनी चाहिए. दालों में फाइबर, मैग्नीशियम काफी मात्रा में होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में सहायक होते हैं.
  • रोजाना पिस्ता, भीगे हुए बादाम, सूखी अंजीर, अखरोट का सेवन करना चाहिए. इनमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन और कैल्शियम की मात्रा काफी अधिक होती है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं.
  • पालक में पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और नाइट्रेट्स पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को डाइट में पालक को शामिल करना चाहिए.
  • फलीदार सब्जियों का सेवन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है. इनमें काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • गाजर का सेवन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है. गाजर सर्दियों में ही होता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को सर्दियों में डाइट में गाजर को अवश्य शामिल करना चाहिए
  • ब्रोकली का सेवन फायदेमंद होता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल करना चाहिए. ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने में सहायक होते हैं.

(नोटः यहां दी गई जानकारी सिर्फ डायटीशियन याचना शर्मा से बातचीत पर आधारित है. न्यूज 18 पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Health, Himachal news, Latest hindi news, Local18, Shimla News



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments