Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthडायबिटीज के लिए रामबाण! नीम-जामुन से भी ज्यादा कारगर है ये जंगली...

डायबिटीज के लिए रामबाण! नीम-जामुन से भी ज्यादा कारगर है ये जंगली पेड़, कई और बीमारियों का होगा सफाया


पीयूष शर्मा/मुरादाबादः अक्सर देखा जाता है कि हमारे आसपास बहुत सारे पेड़ पौधे होते हैं. लेकिन हमें उन पेड़ पौधों की जानकारी नहीं होती है. बहुत से पेड़ पौधे ऐसे होते हैं. जो औषधि के रूप में भी काफी कारगर माने जाते हैं. जिनका सेवन करने से कई प्रकार की बीमारियों को दूर किया जा सकता है. उन्हीं में  से एक है जंगली शुरू का वृक्ष, यह वृक्ष डायबिटीज में रामबाण इलाज का काम करता है. इसके अलावा अन्य कई बीमारियों में भी इसकी पत्तियां फायदेमंद होती हैं. जिनका सेवन करने से विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर किया जा सकता है.

हिंदू कॉलेज विश्वविद्यालय में वनस्पति विज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसर जावेद अंसारी ने बताया कि जंगली शुरू नाम का एक वृक्ष है. इसे हम केजीओरेना भी कहते है. इसके साथ ही इस प्लांट की बहुत ज्यादा मेडिसिन वैल्यू है. वैसे तो मुख्य रूप से यह डायबिटीज के लिए रामबाण इलाज का काम करता है. इसकी जो पत्तियां होती हैं. उसका मेथेनॉलिक एक्स को हम डायबिटीज के अंदर यूज करते हैं. इसके अलावा इसकी एन्टी अल्सर प्रॉपर्टीज भी है.

एंटी कैंसर के लिए भी प्रयोग
इसके अलावा जिसका कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होता है. जिसकी बॉडी में ट्राई ग्लिसराइड की अमाउंट ज्यादा होता है तो उसको कम करने के लिए भी इसकी पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है. उन्होंने आगे कहा, ‘हाल ही में इस पर रिसर्च चल रही है. जिसमें एंटी कैंसर के ऊपर भी इस पर काम किया जा रहा है. इसका गम बहुत महत्वपूर्ण होता है. उसे हम एंटी कैंसर के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं. इसी को लेकर इस पर रिसर्च की जा रही है’.

Tags: Diabetes, Health, Local18



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments