Wednesday, September 4, 2024
Google search engine
HomeLife Styleडायबिटीज पेशेंट के लिए खुशखबरी! अब मकर संक्रान्ति में ले सकेंगे तिलकुट...

डायबिटीज पेशेंट के लिए खुशखबरी! अब मकर संक्रान्ति में ले सकेंगे तिलकुट का स्वाद 


कुंदन कुमार/गया : बिहार के गया जिला का तिलकुट पूरे भारतवर्ष में प्रसिद्ध है. गया का तिलकुट का इतिहास काफी पुराना है. माना जाता है कि गया जिले से हीं तिलकुट बनने की शुरुवात हुई थी. आज भी गया में इसके व्यवसाय से लगभग 10 हजार लोग जुड़ें हुए हैं. प्रतिवर्ष 2000-2500 क्विंटल का कारोबार होता है. यहां मुख्य रूप से चीनी, गुड और खोवा का तिलकुट बनाया जाता रहा है और देश भर के लोग इसे खूब पसंद करते रहें हैं. लेकिन पिछले कुछ वर्षों से गया में शुगर फ्री तिलकुट और नीरा से तिलकुट तैयार किया जा रहा है. इसे भी लोग पसंद कर रहे हैं.

पिछले 4 साल से शुगर फ्री तिलकुट का होता है निर्माण
गया शहर के रमना रोड, टिकारी रोड तथा स्टेशन रोड में सैकड़ो तिलकुट के व्यवसायी हैं जो सीजन में तिलकुट तैयार करने में जुड़ जाते हैं. कुछ व्यवसायी ऐसे हैं जो सालों भर तिलकुट का उत्पादन करते हैं. टिकारी रोड में स्थित श्रीराम तिलकुट भंडार दुकान जो पूरे राज्य भर में प्रसिद्ध है, यहां पिछले 4 साल से शुगर फ्री तिलकुट का निर्माण किया जा रहा है.

शुगर फ्री तिलकुट की खासियत है कि इसे डायबिटीज पेशेंट भी खा सकते हैं. शुगर फ्री तिलकुट का रेट इन दिनों गया में 520 रुपये प्रति किलो जबकि चीनी और गुड़ से तैयार किया गया. तिलकुट 300-400 रुपये प्रति किलो है.

ऐसे तैयार होता है शुगर फ्री तिलकुट
शुगर फ्री तिलकुट स्पेशल चीनी से तैयार किया जाता है. जिसकी जीआई मात्रा 42 होती है. इसमें से नेचुरल तरीके से फ्रुक्टोज को निकाल दिया जाता है. जिस कारण यह चीनी शुगर के मरीजों के खाने लायक हो जाता है.

शुगर फ्री तिलकुट होने के कारण गया में इसकी खूब डिमांड हो रही है. पिछले 4 साल से इसे शहर के गिने चुने दुकानदारों के द्वारा तैयार किया जा रहा है. दुकानदारों का मानना है कि शुगर फ्री तिलकुट की डिमांड दिन पर दिन बढ़ते जा रही है. यही वजह है कि इस बार बड़े स्तर पर शुगर फ्री तिलकुट का निर्माण किया जा रहा है.

अन्य तिलकुट से है महंगा
टिकारी रोड स्थित श्रीराम तिलकुट भंडार के प्रोपराइटर धीरेंद्र कुमार केशरी बताते हैं कि वह पिछले 4 साल से शुगर फ्री तिलकुट का निर्माण कर रहे हैं. यह तिलकुट डायबिटीज पेशेंट भी खाते हैं. यह तिलकुट अन्य तिलकुट से ज्यादा मंहगा होता है, क्योंकि इसके लिए अलग चीनी का इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि तिलकुट तैयार होने पर दोनों एक जैसे ही दिखते हैं. वहीं तिलकुट व्यवसाय संघ के अध्यक्ष लालजी प्रसाद बताते हैं कि तिलकुट स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. ठंढ के दिनों में इसका लाभ और बढ़ जाता है.

Tags: Bihar News, Food 18, Gaya news, Local18



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments