Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeLife Styleडायबिटीज मरीजों के लिए इंसुलिन से कम नहीं ये 3 ग्रुप की...

डायबिटीज मरीजों के लिए इंसुलिन से कम नहीं ये 3 ग्रुप की सब्जियां, दवा लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी, ये है लिस्ट


हाइलाइट्स

अमेरिकन डायबेट्स एसोसिएशन की लिस्ट में बींस का स्थान पहले नंबर पर है.
ज्यादा डार्क ग्रीन वेजिटेबल को सलाद में भी मिलाकर खा सकते हैं.

Green Vegetables for Diabetes: जब पैंक्रियाज में विभिन्न कारणों से इंसुलिन हार्मोन नहीं बनता है या कम बनता है तब शुगर का पाचन नहीं हो पाता है. यह शुगर खून में तैरते रहती है जो नसों को नुकसान पहुंचाने लगती है. इस स्थिति को डायबिटीज कहते हैं. यानी जब खून में शुगर की मात्रा सामान्य से ज्यादा होने लगे तो डायबिटीज की स्थिति आती है. डायबिटीज बेहद खराब बीमारी है जिसमें तुरंत तो कुछ नहीं होता लेकिन धीरे-धीरे यह शरीर को खोखला करने लगता है. डायबिटीज के कारण हार्ट डिजीज, किडनी डिजीज और आंखों की बीमारियों का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है. डायबिटीज तब होता है जब हमारा लाइफस्टाइल बहुत खराब होने लगता है. हमारी फिजिकल एक्टिविटी कम होने लगती है और हम बेहद अनहेल्दी फूड खाने लगते हैं.

जब गलत लाइफस्टाइल के कारण डायबिटीज की बीमारी होती है तो लाइफस्टाइल और खान-पान को हेल्दी बनाकर इसे सही भी कर सकते हैं. डायबिटीज में उन फूड को खाने से मुश्किल होती है जिसमें कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है. कुछ हरी सब्जियां ऐसी होती हैं जिनमें नाममात्र का भी कार्बोहाइड्रेट नहीं होता है. इसलिए ऐसी सब्जियों का सेवन करने से डायबिटीज मरीजों को वही फायदा होता है जो दवा खान से होता है.

ये हरी सब्जियां इंसुलिन की तरह करती है काम

1. बींस- अमेरिकन डायबेट्स एसोसिएशन ने डायबिटीज मरीजों के लिए सुपरस्टार फूड की लिस्ट बनाई है. इस लिस्ट में बींस का स्थान पहले नंबर पर है. इस लिस्ट के मुताबिक किडनी बींस यानी राजमा, नेवी और ब्लैक बींस कई तरह के विटामिंस और मिनिरल्स से भरे होते हैं. इसमें बहुत अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. बींस में थोड़ा-बहुत कार्बोहाइड्रेट भी होता है लेकिन यह शुगर नहीं बढ़ाता है. आधा कप बींस में मटन के बराबर प्रोटीन होता है. हालांकि बींस में से सोडियम को निकालने के लिए इसे अच्छी तरह पानी में धो लेना चाहिए.

2. कलरफुल हरी पत्तेदार सब्जियां-पालक, बंदगोभी, केले, चुकंदर के पत्ते, जलकुंभी, हरी लेट्यूस जैसी हरी पत्तीदार सब्जियों में से रोजाना किसी एक का सेवन किया जाए तो ब्लड शुगर हमेशा नियंत्रित रहेगा. रिपोर्ट के मुताबिक हरी पत्तीदार सब्जियों में कई तरह के विटामिंस और मिनिरल्स पाए जाते हैं. इसमें विटामिन ए, सी, ई और पाया जाता है. इसके अलावा आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम भी पाया जाता है. इसलिए यह पोषक तत्वों का पावरहाउस है. इस पावरहाउस फूड से कैलोरी भी खूब मिलती है लेकिन कार्बोहाइड्रेट का असर ज्यादा नहीं होता है. आप ज्यादा डार्क ग्रीन वेजिटेबल को सलाद में भी मिलाकर खा सकते हैं.

3. बैरीज-बैरीज में ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और अन्य तरह के बैरीज आते हैं. भारत में जामुन भी ब्लूबेरी की श्रेणी में ही आता है. अमेरिकन डायबेट्स एसोसिएशन के मुताबिक बैरीज डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बैरीज में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन और फाइबर पाया जाता है जो ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देता है. बैरीज खाने से मीठा खाने का मजा भी आ जाएगा. इसके अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीज, पोटैशियम और फाइबर भी होता है जो हार्ट डिजीज के जोखिम को भी कम करता है. यही कारण है कि बैरीज डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है.

इसे भी पढ़ें- चाहते हैं शुगर जिंदगी में कभी न बढ़े, तो इन 7 फूड ग्रुप को डाइट से अभी निकाल दें, हमेशा डायबिटीज से रहेंगे मुक्त

इसे भी पढ़ें-खून की कमी से शरीर हो गया है शिथिल, इन 5 फूड का करें सेवन, अगले दिन ही नसों में लबालब भर जाएगा ब्लड

Tags: Diabetes, Health, Health tips, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments