Sunday, September 15, 2024
Google search engine
HomeLife Styleडायबिटीज से लेकर हार्ट डिजीज में फायदेमंद है साबूदाना, जानें क्या हैं...

डायबिटीज से लेकर हार्ट डिजीज में फायदेमंद है साबूदाना, जानें क्या हैं इसके बेनेफिट्स


हाइलाइट्स

साबूदाना एक स्टार्ची सब्सटांस है जिसका इस्तेमाल अधिकतर दानों के रूप में किया जाता है.
साबूदाना में एंटीऑक्सीडेंट्स और रेसिस्टेंट स्टार्च होते हैं, जिनके कई हेल्थ बेनेफिट्स हैं.
डाइजेशन सही रखने, डायबिटीज, हार्ट डिजीज आदि में साबूदाना का सेवन करना फायदेमंद है.

Benefits of sago: साबूदाना एक स्टार्ची सब्सटांस है, जिसे विभिन्न पाम ट्री यानी ताड़ के पौधे की प्रजातियों के सेंटर से निकाला जाता है. तने के अंदर का गूदा निकालकर साबूदाने के दाने बनाने के लिये इसे सुखाया जाता है या पीसकर इसका पाउडर बना लिया जाता है. इसे अन्य कई नामों से जाना जाता है जैसे सागू, राबिया आदि. यह स्टार्ची पदार्थ कई फॉर्म्स में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसका अधिकतर यूज “दानों” के रूप में होता है जो मोती के जैसे लगते हैं.

साबूदाने के कई हेल्थ बेनेफिट्स हैं जैसे वजन बढ़ाने में मददगार, ब्लड सर्कुलेशन, ब्लड प्रेशर और डायजेशन आदि में फायदेमंद आदि. इसलिए साबूदाना खाना फायदेमंद माना जाता है. आइए जानें क्या हैं इसके बेनेफिट्स.

ये भी पढ़ें: सुबह या शाम में पिएं आंवला शॉट, न्यूट्रिशनिस्ट शिक्षा रघुवंशी ने शेयर की इस हेल्दी ड्रिंक की रेसिपी

साबूदाना खाना क्यों हैं फायदेमंद?
हेल्थलाइन के अनुसार साबूदाना में एंटीऑक्सीडेंट्स और रेसिस्टेंट स्टार्च होते हैं, जिन्हें हार्ट डिजीज के रिस्क फैक्टर्स को सुधारने और एक्सरसाइज परफॉरमेंस को बढ़ाने के लिए फायदेमंद माना गया है. इसके अलावा इसके फायदे इस प्रकार हैं: 

एनर्जी का अच्छा स्त्रोत- साबूदाना में स्टार्च और सिंपल शुगर अधिक मात्रा में होते हैं, जो एनर्जी के लिए जल्दी ग्लूकोज प्रोड्यूज करते हैं. 

ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करे- साबूदाना में पोटैशियम कंटेंट अधिक होता है. जिससे ब्लड फ्लो सही रहता है और ब्लड प्रेशर रेगुलेट रहने में मदद मिलती है..

डाइजेशन सुधरे- साबूदाना में डाइटरी फाइबर होता है जिससे डाइजेस्टिव हेल्थ सही रहती है और इंडाइजेशन से राहत मिलती है.

वजन बढ़ाने में मददगार– साबूदाना फैट में लो और कार्ब्स में हाई होता है. इसलिए यह वजन गेन के लिए अच्छा विकल्प है. यही नहीं, यह आयरन की कमी को भी पूरा करता है.

मेंटल हेल्थ के लिए बेहतरीन– साबूदाना एंजाइटी और इंसोम्निया के उपचार के लिए फायदेमंद है, क्योंकि इसके सेवन से मूड सही रहता है और नींद अच्छी आती है.

ये भी पढ़ें: Bajra Soup Recipe: सर्दियों में पिएं न्यूट्रिएंट्स से भरपूर बाजरा सूप, इस तरीके से मिनटों में बनाएं

हार्ट डिजीज का जोखिम कम– इसमें डाइटरी फाइबर और विटामिन बी का हाई लेवल होता है जिससे हेल्दी  गुड कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन रखने में मदद मिलती है. यही नहीं साबूदाना को स्किन, हेयर और डायबिटीज के लिए भी लाभदायक माना जाता है.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments