Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthडिनर के बाद ज़रूर करें ये एक काम, बीमारियों से रहेंगे कोसो...

डिनर के बाद ज़रूर करें ये एक काम, बीमारियों से रहेंगे कोसो दूर


हाइलाइट्स

शरीर को फिट रखना है तो टहलने की आदत डालें
दिनभर भले न टहल पाए, डिनर के बाद जरूर वॉक करें
इससे हार्ट डीसीज एवं ब्लड प्रेशर जैसी परेशानियों से रह सकते हैं दूर

Benefits of Walking After Meal: आजकल की भागती दौड़तो जीवनशैली में कई बार हम अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. काम की व्यस्तता और तनाव ने सबको इतना घेर लिया है कि अपनी हेल्थ को फिट रखना जैसे पीछे छूट गया हो. लेकिन हम ये बात भूल जाते हैं कि बॉडी को हेल्दी रखना सबसे जरूरी है. बॉडी को फिट रखने के लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज भी बहुत जरूरी है. बहुत से लोगों के पास कई बार जिम जाने का, योग करने का या अन्य एक्सरसाइज करने का समय नहीं होता.

ऐसे में अगर खाना खाने के बाद अगर थोड़ी देर वॉक कर लिया जाए तो आप अपने आपको चुस्त-दुरुस्त रख सकते हैं. चलिए एक नजर डालते हैं खाना खाने के बाद टहलने के फायदों के बारे में. 

ये भी पढ़ें: थायराइड आई डिजीज कर सकती है टिशू डैमेज, जानिए इसके लक्षण और इससे बचने के तरीके

खाना खाने के बाद टहलने के फायदे:
हेलथलाइन के अनुसार, खाना खाने के बाद टहलने से हमारा पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और खाना पचने में कोई दिक्कत नहीं होती. रात में खासकर खाना खाने के बाद तुरंत लेटना नहीं चाहिए. बल्कि थोड़ी देर के लिए वॉक जरूर करना चाहिए. इससे पेप्टिक अल्सर, मूड स्विंग, डायवर्टिकुलर डिजीज, कब्ज और कोलोरेक्टल कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है.
इसके अलावा खाना खाकर टहलने से ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल किया जा सकता है. टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज पेशेंट्स को खाना खाने के बाद 10 मिनट टहलने की आदत अपने डेली रूटीन में शामिल जरूर करना चाहिए.


यह बात तो हर कोई जानता है की बढ़ते वजन से परेशान लोगों को अपनी डाइट के साथ साथ फिजिकल ऐक्टिविटी पर भी ध्यान देना चाहिए. ऐसे में खाना खाने के बाद टहलने की आदत कैलोरी कम करने में मददगार साबित होगी.

खाना खाने के बाद टहलने की आदत दिल की बीमारियों को भी दूर रखती है. इसलिए खाना खाने के बाद लगभग 5 से 10 मिनट वॉक जरूर करें. इससे आपको नींद भी अच्छी आएगी और आपके शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन बेहतर होगा.

 ये भी पढ़ें: इस ब्लड ग्रुप वालों को होता है हार्ट अटैक का सबसे ज्यादा खतरा, आपने खून की जांच कराई क्या?

अगर टहलने के सही टाइम की बात करें तो वैसे तो दिन या रात के खाने के बाद थोड़ी देर के लिए वॉक करना चाहिए, लेकिन डिनर के बाद विशेष रूप से 10-15 मिनट टहलना चाहिए, जिससे फिट रहने में मदद मिल सके.  

Tags: Health, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments