Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeHealthडेंगू केस के साथ ही बढ़ रही कीवी और नारियल पानी की...

डेंगू केस के साथ ही बढ़ रही कीवी और नारियल पानी की डिमांड, दोगुना हुआ दाम


आदित्य कृष्ण/अमेठी. अमेठी में डेंगू और मलेरिया तेजी से फैल रहा है. यहां डेंगू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. हर रोज दर्जनों लोग बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. एक तरफ जहां रोज डेंगू रोगी सामने आ रहे हैं, वहीं दूसरी ओर रोगियों के उपचार के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के फलों की मांग भी बढ़ गई है. डेंगू रोगियों के लिए उनके परिजन कीवी, नारियल पानी, पपीता आदि फलों की खरीद रहे हैं.

इन दिनों नारियल पानी और कीवी फल की मांग काफी बढ़ गई है, इसका कारण भी है. इन दोनों में पर्याप्‍त मात्रा में ऐसे तत्‍व होते हैं, जिनसे प्‍लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद मिलती है. लगातार बढ़ रहे डेंगू ने प्लेटलेट्स बढ़ाने में सहायक हरे नारियल और कीवी फल की डिमांड बढ़ा दी है. आम दिनों की अपेक्षा इनकी बिक्री में डेढ़ से दो गुना तक का इजाफा हुआ है तो दाम ने भी उछाल मारा है. अचानक डिमांड बढ़ने से 25 रुपये में बिकने वाला कीवी अब 50 रुपये में बिक रहा है.

प्लेटलेट बढ़ाने में सहायक नारियल पानी 
बात अगर अमेठी की करें तो अमेठी में डेगूं के 150 से अधिक ऐसे मरीज हैं, जिनमें डेंगू के संक्रमण पाए गए हैं. इसके साथ ही सैंकड़ों मरीज ऐसे भी हैं, जिनके प्लेटलेट्स कम हैं. मरीजों के उपचार के साथ-साथ अब रोगियों को प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए इन फलों का सेवन कराया जा रहा है. इस कारण इन फलों के व्यवसाय में लगातार वृद्धि हो रही है.

क्‍या कहते हैं फल व्‍यापारी
दुकानदार विजय जायसवाल बताते हैं कि इस बार तो जितनी बिक्री हो रही है, उतनी बिक्री कभी नहीं हुई. इसका कारण है कि डेंगू के मरीज बढ़े हैं, इसलिए सबसे ज्यादा फायदेमंद फल पूरे बाजार में बिक रहे हैं और हम सबको सबसे ज्यादा फायदा हो रहा है. इन फलों की पहले उतनी डिमांड नहीं थी, जितनी वर्तमान समय में है. हम सब जैसे ही फल ला रहे हैं, तुरंत इन फलों को ग्राहक खरीद ले जा रहे हैं.

आखिर क्यों जरूरी है यह फल ? 
वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. मनोज कुमार तिवारी ने बताया कि यह फल इसलिए जरूरी है, क्योंकि ब्लड को बढ़ाने के लिए शरीर में पानी की मात्रा का होना बहुत जरूरी है. नारियल का पानी शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. इसके साथ ही डेंगू के बुखार में नारियल का पानी पीने से प्लेटलेट्स तेजी से रिकवर होता है. इसके अलावा प्लेटलेट्स बढ़ाने में पपीते के पत्तों का रस एक रामबाण इलाज है. 10 से 20 मिली लीटर पपीते के रस दिन में रोजाना पीना चाहिए. कीवी में विटामिन सी होता है, रोजाना एक कीवी सुबह-शाम खाने से प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से बढ़ जाती है.

Tags: Amethi news, Health benefit, Local18, Uttar pradesh news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments