Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeBusinessड्रोन, रोबोट के बिजनेस पर मुकेश अंबानी का फोकस, US कंपनी पर...

ड्रोन, रोबोट के बिजनेस पर मुकेश अंबानी का फोकस, US कंपनी पर लगाया दांव


ऐप पर पढ़ें

मुकेश अंबानी की ड्रोन और रोबोट से जुड़े कारोबार में दिलचस्पी बढ़ी है। दरअसल, रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडयरी रिलायंस स्ट्रैटेजिक बिजनेस वेंचर्स ने अमेरिकी कंपनी Exyn टेक्नोलॉजीज इंक में 23.3 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है। ये डील 2.5 करोड़ डॉलर में हुई है, जो भारतीय रकम में 207 करोड़ रुपये बनती है।

Exyn प्रमुख ऑटानमी टेक कंपनियों में से है, जो ड्रोन और रोबोट को बिना जीपीएस या अन्य किसी टेक्नोलॉजी के मुश्किल रास्ते से निकलने में मदद करती है। बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास रोबोटिक्स कंपनी Addverb Technologies और ड्रोन कंपनी Asteria Aerospace में पहले से ही बड़ी हिस्सेदारी है।

रिलायंस इन्फ्राटेल के लिए दिए इतने रुपये: इससे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बताया कि टेलीकॉम कंपनी जियो की सब्सिडयरी रिलायंस प्रोजेक्ट्स एंड प्रॉपर्टी मैनेजमेंट सर्विसेज लिमिटेड (आरपीपीएमएसएल) ने रिलायंस इन्फ्राटेल में लगभग 3,725 करोड़ रुपये में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली जियो ने नवंबर 2019 में रिलायंस कम्युनिकेशंस की कर्ज में डूबी सब्सिडयरी कंपनी की टावर और फाइबर संपत्ति को हासिल करने के लिए 3,720 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी। 

रिलायंस कम्युनिकेशंस का प्रबंधन मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी के पास था। राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) ने नवंबर में आरपीपीएमएसएल को रिलायंस इन्फ्राटेल (आरआईटीएल) के अधिग्रहण के लिए मंजूरी दे दी थी।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments