Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeHealthतरबूज के बीज खाने से सेहत को मिलते हैं 5 जबरदस्त फायदे,...

तरबूज के बीज खाने से सेहत को मिलते हैं 5 जबरदस्त फायदे, इन बीमारियों से होता है बचाव


Watermelon Seed Benefits: तरबूज खाना सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है, उससे भी ज्यादा फायदेमंद तरबूज के बीज होते हैं. आमतौर पर तरबूज खाते वक्त लोग बीज निकालकर फेंक देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. तरबूज के बीज खाने से फिजिकल और मेंटल हेल्थ बेहतर हो सकती है. आज आपको तरबूज के बीज खाने के 5 फायदों के बारे में बताएंगे, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

01

तरबूज के बीज खाने से हमारे स्वास्थ्य को कई जबरदस्त फायदे मिल सकते हैं. इन बीजों में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक समेत तमाम पोषक तत्व होते हैं. इन बीजों का कच्चा या भूनकर खाया जा सकता है. के अनुसार तरबूज के बीज खाने से हमारा मेटाबॉलिक फंक्शन बेहतर हो जाता है. इन बीजों में कैलोरी की मात्रा कम होती है और इन्हें खाने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है. (Image- Canva)

02

इम्यूनिटी को मजबूत करने में तरबूज के बीज मददगार साबित हो सकते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में जिंक होता है, जो इम्यून सिस्टम के लिए बेहद जरूरी है. जिंक शरीर के पाचन तंत्र और नर्वस सिस्टम के लिए भी जरूरी होता है. इससे शरीर की कोशिकाओं में वृद्धि होती है और मजबूती मिलती है. अगर रोज एक मुट्ठी तरबूज के बीज खाए जाएं, तो हमारा नर्वस सिस्टम बूस्ट हो सकता है. (Image- Canva)

03

तरबूज के बीजों में पाए जाने वाले कई मिनरल्स में से एक मैग्नीशियम है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) ने सिफारिश की है कि वयस्कों को रोजाना 420 मिलीग्राम मैग्नीशियम का सेवन करना चाहिए. शरीर की मांसपेशियों को बेहतर बनाए रखने के लिए मैग्नीशियम आवश्यक है. तरबूज के बीज हार्ट और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम कर सकते हैं. इनमें मौजूद पोषक तत्व हार्ट डिजीज का खतरा कम कर सकते हैं. (Image- Canva)

04

मुट्ठी भर तरबूज के बीज में लगभग 0.29 मिलीग्राम आयरन होता है, जो दैनिक जरूरत का लगभग 1.6 प्रतिशत है. वयस्कों को अपने दिन में 18 मिलीग्राम आयरन की जरूरत होती है. आयरन हीमोग्लोबिन के लिए जरूरी तत्व है. यह आपके शरीर को कैलोरी को एनर्जी में बदलने में भी मदद करता है. अगर आप अपने शरीर में खून की मात्रा अच्छी बनाए रखना चाहते हैं, तो तरबूज के साथ उसके बीज भी खाएं. (Image- Canva)

05

तरबूज के बीज मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड दोनों का एक अच्छा स्रोत हैं. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार ये दोनों फैट दिल के दौरे और स्ट्रोक से बचाने में मददगार साबित हो सकते हैं. यह फैट खून में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में उपयोगी होते हैं. कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को तरबूज के बीज जरूर खाने चाहिए. (Image- Canva)



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments