Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleतांबे के कलश से न करें शिव जी का दूधाभिषेक, शिवलिंग पूजा...

तांबे के कलश से न करें शिव जी का दूधाभिषेक, शिवलिंग पूजा के समय ध्यान रखें 4 बातें, पूजन होगा सफल


हाइलाइट्स

पूर्व दिशा की ओर मुख करके भगवान शिव का जलाभिषेक करना चाहिए.
शिवलिंग का जलाभिषेक झुककर करना शुभ नहीं होता.

Shivling Par Sabse Pehle Kya Chadhayen : हिन्दू धर्म के प्रमुख देवताओं में से एक हैं भगवान शिव. भारत वर्ष में भगवान शिव की आराधना करने वाले कई असंख्य भक्त हैं. धार्मिक मान्यता है कि भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति का जीवन सुख और समृद्धि से भरा रहता है. शिवलिंग को भगवान शिव का ही एक स्वरूप माना जाता है. बहुत से लोग शिवलिंग की पूजा करते समय संशय में पड़ जाते हैं कि शिवलिंग पर सबसे पहले क्या अर्पित करना चाहिए. तो चलिए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से शिवलिंग से जुड़े पूजा-पाठ के नियम.

शिवलिंग पूजा के नियम

-1. गणपति को चढ़ाएं जल
शिवलिंग की पूजा करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि सबसे पहले भगवान गणेश पर जल अर्पित करें. इसके बाद शिवलिंग की पूजा शुरू करें. ऐसा करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं.

यह भी पढ़ें – 1 मई से 4 राशि के जातकों की चमकेगी तकदीर, 12 साल बाद वृषभ में आ रहे देव गुरु बृहस्पति, कराएंगे मौज

-2. शिवलिंग पर चढ़ाएं जल
शिवलिंग की पूजा करने के दौरान सबसे पहले हमें शिवलिंग पर जल अर्पित करना चाहिए. शिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल चढ़ाना उत्तम होता है. जल चढ़ाते समय भगवान शिव के बीज मंत्र “ॐ नमः शिवाय” का जाप करते रहना चाहिए. ऐसा करने से ही भगवान शिव की कृपा बनी रहती है.

-3. जल के बाद चढ़ाएं ये सामग्री
शिवलिंग पर जल अर्पित करने के बाद दूध, दही, शहद आदि अर्पित कर सकते हैं. यदि गाय का कच्चा दूध शिवलिंग पर चढ़ा रहे हैं. तो इसे स्टील के लोटे से चढ़ाना उत्तम होता है. तांबे के लोटे से कच्चा दूध चढ़ाना शुभ नहीं माना जाता है.

यह भी पढ़ें – Powerful Vishnu Mantra: एक शक्तिशाली मंत्र का करें जाप, दूर चली जाएगी नकारात्मकता, खुद को पाएंगे तरोताजा

-4. करें जलाभिषेक
पूर्व दिशा की ओर मुख करके भगवान शिव का जलाभिषेक करना चाहिए. शिवलिंग का जलाभिषेक झुककर करना शुभ नहीं होता. इसके इलावा जलाभिषेक करते समय सीधे भी खड़ा नहीं होना चाहिए. शिवलिंग का जलाभिषेक सीधे बैठकर करना चाहिए.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Lord Shiva, Religion



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments