Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleतुलसी की मंजरी के सरल और अचूक उपाय

तुलसी की मंजरी के सरल और अचूक उपाय


हाइलाइट्स

हिंदू धर्म में तुलसी को देवी लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है.
जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, वहां कभी दरिद्रता नहीं आती.

Tulsi Manjari Remedies : तुलसी का उपयोग ना सिर्फ आयुर्वेद में किया जाता है, बल्कि ज्योतिष शास्त्र में भी महत्वपूर्ण मानी गई है. तुलसी एक ऐसा पौधा है, जिसका तना, पत्तियां, जड़, लकड़ी और मंजरी हर चीज उपयोग में लाई जाती है. सनातन धर्म में तुलसी को देवी लक्ष्मी का रूप माना जाता है. प्रत्येक हिंदू घर में तुलसी को पूजा जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी की नियमित पूजा करने से भाग्य जाग उठता है. इसके अलावा घर में फैली दरिद्रता भी दूर हो जाती है. आज के इस आर्टिकल में जानेंगे भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से तुलसी की मंजरी के सरल और ज्योतिषी उपाय.

-आर्थिक तंगी दूर करने का उपाय

धार्मिक मान्यताएं हैं कि तुलसी भगवान विष्णु को अति प्रिय है. भगवान विष्णु की पूजा में तुलसी का खासतौर से उपयोग किया जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे में मंजरी निकलना शुभ होता है. वहीं अगर आप तुलसी के पत्तों के साथ तुलसी की मंजरी भी श्रीहरि विष्णु को अर्पित करते हैं, तो इस उपाय से रुका हुआ धन वापस आने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. इसके अलावा आय में भी वृद्धि होती है.

यह भी पढ़ें – 4 राशि के जातकों की चमकेगी किस्मत, 30 सितंबर तक का समय बेहद खास, हर क्षेत्र में सफलता के योग

-धन आकर्षित करने का उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि आप भी धन लाभ लेना या धन प्राप्त करना चाहते हैं तो तुलसी की मंजरी को लाल रंग के कपड़े में बांधकर इसे अपने घर की तिजोरी में या धन स्थान पर रख दें. इस उपाय से माता लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है.

-दूर होगा मानसिक तनाव

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिस घर में हमेशा कलह का माहौल बना रहता है या अक्सर मानसिक तनाव होता है तो इससे छुटकारा पाने के लिए गंगाजल और तुलसी की मंजरी को मिलाकर घर की उत्तर दिशा में रखें और इस जल को रोजाना पूरे घर में छिड़कें, इस उपाय से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास नहीं रहेगा और घर का माहौल खुशनुमा रहेगा.

यह भी पढ़ें – पाना चाहते हैं सुख-समृद्धि, घर की इस दिशा में रखें कामधेनु की मूर्ति, बनी रहेगी बरकत

-देवी लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि माता लक्ष्मी की पूजा करते समय तुलसी की मंजरी को पूजन सामग्री में शामिल किया जाए तो बेहद शुभ होता है. माता लक्ष्मी को शुक्रवार के दिन तुलसी की मंजरी आवश्यक रूप से अर्पित करनी चाहिए. इस उपाय से मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments