Wednesday, July 3, 2024
Google search engine
HomeLife Styleतेज गर्मी में भी नहीं होगी डिहाइड्रेशन की समस्या, बस लाइफस्टाइल में...

तेज गर्मी में भी नहीं होगी डिहाइड्रेशन की समस्या, बस लाइफस्टाइल में करने होंगे ये बदलाव


ऐप पर पढ़ें

गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोगों को डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। ये दिक्कत तब होती है जब  शरीर में पानी की गंभीर कमी और इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा में बहुत ज्यादा अंतर होता है। उल्टी आना, डायरिया, ज्यादा पसीना आना, जलन, किडनी की खराबी, और डाईयूरेटिक के इस्तेमाल से डिहाइड्रेशन होता है। हालांकि, लाइफस्टाइल में अगर कुछ आदतों को बदल लिया जाए तो इस समस्या से बचा जा सकता है।

लगातार पानी पीएं

डिहाइड्रेशन को रोकने का सबसे अच्छा तरीका पर्याप्त पानी पीना है। पूरे दिन नियमित अंतराल पर पानी पीना जरूरी है। ध्यान रखिए एक बार में बहुत ज्यादा पानी पीना सही नहीं है, क्योंकि यह किडनी पर दबाव डाल सकता है। कभी-कभी और अपर्याप्त रूप से पानी पीने से आपके शरीर में सोडियम का स्तर बढ़ जाता है जो ब्लडप्रेशर को प्रभावित करता है। 

मौसम के मुताबिक कपड़े पहनें

गर्मियों में लू के कारण पसीना आता है जिससे आपको बार-बार प्यास लगती है। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए ऐसे कपड़े चुनें जो मौसम के अनुकूल हों। गर्मियों में, हल्के रंग और सूती कपड़े चुनें, जो आपकी स्किन को सांस लेने दें। 

मूत्रवर्धकों से दूर रहें

शराब और कैफीन दो सामान्य मूत्रवर्धक हैं, इनकी वजह से पेशाब ज्यादा आता है और डिहाइड्रेशन की दिक्कत हो सकती है। इनसे बचना पूरी तरह से अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। अगर कैफिन युक्त चीजें पीने की बहुत ज्यादा तलब हो तो आप दिनभर में एक या दो कप पर सीमित रहें। 

डायट को करें ठीक 

अपनी रोजाना की डायट में ज्यादा मात्रा में पानी वाली कच्ची सब्जियों और फलों को शामिल करें। इससे आपके पानी, विटामिन और मिनरल्स का सेवन बढ़ जाता है। चिया सीड्स डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए जाने जाते हैं। ऐसे में इन बीजों को भी अपनी डायट में शामिल करें।

पहली बार में IVF को बनाना है सफल, तो महिला और पुरुष जान लें ये जरूरी बातें



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments