Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalथाने पहुंचा 'INDIA' नाम रखने का मामला, 26 पार्टियों के खिलाफ दर्ज...

थाने पहुंचा ‘INDIA’ नाम रखने का मामला, 26 पार्टियों के खिलाफ दर्ज हुई शिकायत


ऐप पर पढ़ें

विपक्षी दलों द्वारा अपने गठबंधन का नाम INDIA रखे जाने के एक दिन बाद उनके खिलाफ दिल्ली में शिकायत दर्ज की गई है। गठबंधन का नाम INDIA रखने पर दिल्ली के बाराखंभा पुलिस स्टेशन में यह केस दर्ज किया गया है। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबबिक, यह शिकायत डॉ. अवनीश मिश्रा नाम के शख्स ने दर्ज कराई है। शिकायत में कहा गया है कि 26 विपक्षी दलों ने INDIA नाम का अनुचित उपयोग किया है। इसका चुनाव में गलत इस्तेमाल होगा।

गठबंधन के नाम पर आपत्ति जताते हुए शिकायतकर्ता डॉ. अवनीश मिश्रा ने पार्टियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि  क्योंकि चुनाव में अनुचित व्यक्तित्व के लिए ‘इंडिया’ शब्द का इस्तेमाल किया जा रहा है जिससे लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं। शिकायत में कहा गया, “26 राजनीतिक दलों ने देश के नाम का दुरुपयोग किया है।”

क्या है प्रतीक अधिनियम?

यह मामला प्रतीक अधिनियम (Emblems Act) की धारा 2 (सी) के तहत दर्ज किया गया है। ‘प्रतीक और नाम (अनुचित उपयोग के निवारण) अधिनियम के मुताबिक, यह निशानों और नामों के आधिकारिक इस्तेमाल को नियंत्रित करता है ताकि उनके अनुचित उपयोग से बचा जा सके और राष्ट्रीय प्रतीकों की सुरक्षा कर सके। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर प्रतीक अधिनियम की धारा 3 के प्रावधानों का उल्लंघन करते पाया जाता है तो प्रतीक अधिनियम की धारा 5 में किसी भी व्यक्ति पर 500 रुपये का जुर्माना लगाने की सजा का प्रावधान है।

मंगलवार को महाराष्ट्र बीजेपी नेता आशुतोष दुबे ने भी इस नाम के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई और कहा कि ‘INDIA’ का इस्तेमाल विपक्ष ने राजनीतिक फायदे के लिए किया और इसने देश की गरिमा का अनादर किया है। भाजपा नेता ने अपनी शिकायत में कहा, “मेरा मानना है कि इस मामले में आपके हस्तक्षेप से हमारे राष्ट्र की गरिमा बनाए रखने और उन लोकतांत्रिक सिद्धांतों को संरक्षित करने में मदद मिलेगी जिन पर हमारा देश खड़ा है।”

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की टैगलाइन होगी ‘जीतेगा भारत’

विपक्ष के 26 दलों के गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) की टैगलाइन ‘जीतेगा भारत’ तय की गई है। सूत्रों ने बताया कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस टैगलाइन को क्षेत्रीय भाषाओं में भी तय किए जाने की संभावना है। उन्होंने बताया कि बेंगलुरु में मंगलवार को हुई बैठक के दौरान कई नेताओं को लगा कि गठबंधन के नाम में ‘भारत’ शब्द भी शामिल होना चाहिए। एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि ‘जीतेगा भारत’ को टैगलाइन में इस्तेमाल करने का फैसला किया गया।’’ सूत्रों का कहना है कि विपक्ष के कई नेताओं की सहमति और प्रयास से यह टैगलाइन चुनी गई। विपक्ष के 26 दलों ने मंगलवार को घोषणा की थी कि उनके गठबंधन का नाम ‘इंडिया’ होगा। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, ‘‘बेंगलुरु में 26 दलों की बैठक का संदेश है कि जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया।’’



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments