Sunday, September 1, 2024
Google search engine
HomeLife Styleदवाई का बाप है ये जहरीला पत्ता, पैरालिसिस.. जोड़ो में दर्द.. डायबिटीज...

दवाई का बाप है ये जहरीला पत्ता, पैरालिसिस.. जोड़ो में दर्द.. डायबिटीज के लिए..


आदित्य कृष्ण/अमेठी. हमारी प्रकृति ने हमें ऐसी कई औषधियां दी हैं, जिनके बारे में अगर हमें ज्ञान हो जाए, तो हम कई जानलेवा बीमारियों को अपने पास भी न भटकने दें. आयुर्वेद में ऐसे पेड़-पौधों को ऊंचा दर्जा मिला हुआ है. कुछ ऐसी ही कारगर जड़ी-बूटी है मदार का पौधा. हिन्दू धर्म इसकी पूजा अर्चना भी करते हैं. वहीं, आयुर्वेद के हिसाब से मदार का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर है. मदार के पौधे को आम बोलचाल में आक के नाम से भी जाना जाता है.

मदार, अर्क या अकोवा के नाम से पहचाने जाने वाले इस पौधे से स्किन में एलर्जी या खुजली जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. इसे जानवर भी नहीं चरते है और यह बंजर भूमि में भी आसानी से उग आता है. इसके फल से गर्म तासीर की कोमल चिकनी रुई निकलती है. इसमें विषाक्त दूध भरा होता है. इसके फूल-पत्तियों का इस्तेमाल बड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. मदार का पत्ता काफी जहरीला होता है, लेकिन यह हमें पैरालिसिस, बवासीर, शरीर में दर्द, सूजन, त्वचा संबंधित कई बीमारियों की समस्याओं में राहत दिलाता है.

यह भी पढ़ें- आयुष्मान कार्ड बनवाने का सुनहरा मौका, 5 लाख तक मुफ्त में होगा इलाज, यहां लगा कैंप

कई बीमारियों को जड़ से करता है खत्म
डॉक्टर मनोज तिवारी (बीएएमएस) बताते हैं कि मदार का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में कई बीमारियों के लिए किया जाता है. शरीर में कहीं दर्द हो तो इसके पत्ते को गर्म कर सूती कपड़े से उसी जगह पर बांध दिया जाए तो बहुत जल्द राहत मिलती है. इसके साथ ही पाइल्स, पेट के दर्द, डायबिटीज और पैरालिसिस मरीज के लिए ये बेहद कारगर पौधा है. इसका इस्तेमाल अलग-अलग तरीके से किया जाता है. दर्द और जोड़ों के सूजन के लिए इसकी पत्तियों को बांधा जाता है. इसके साथ ही खांसी और दमा के लिए इसके रस का सेवन किया जाता है. इसके साथ ही स्क्रीन की समस्या के लिए इसके लेप का सेवन कर समस्या को दूर किया जा सकता है.

Tags: Amethi news, Health News, Health tips, Local18, UP news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments