Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthदवा का बाप हैं ये सरसों से भी छोटे बीज, कई बड़ी...

दवा का बाप हैं ये सरसों से भी छोटे बीज, कई बड़ी बीमारियों का कर देंगे खात्मा


हाइलाइट्स

चिया सीड्स को पेट की सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जा सकता है.
हड्डियों को मजबूत करने के लिए भी चिया सीड्स का सेवन करना चाहिए.

Health Benefits of Chia Seeds: आज के जमाने में बड़ी तादाद में लोग किसी न किसी बीमारी से जूझ रहे हैं. बीमारियों से राहत पाने के लिए लोगों को महंगी दवाइयां लेनी पड़ती हैं और कई बार इसके बावजूद उन्हें फायदा नहीं होता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि कई छोटे-छोटे बीज दवाइयों से ज्यादा पावरफुल होते हैं और इनका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए, तो सेहत को दुरुस्त रखा जा सकता है. इनमें से एक चिया सीड्स हैं, जो दिखने में सरसों से भी छोटे होते हैं, लेकिन ये बेहद शक्तिशाली पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनके फायदे जानकर आप पूरी तरह हैरान रह जाएंगे.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार चिया सीड्स में फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्लांट बेस्ड प्रोटीन और पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. 2 चम्मच चिया सीड्स में करीब 10 ग्राम फाइबर. 5 ग्राम प्रोटीन और 6.7 ग्राम पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं. चिया के बीजों में कई शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स के असर को कम करने में कारगर साबित हो सकते हैं. फ्री रेडिकल्स शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं और इससे कई खतरनाक बीमारियों का जोखिम भी बढ़ सकता है. ऐसे में आप डाइट में चिया सीड्स को शामिल कर कई लाभ उठा सकते हैं.

चिया सीड्स के 5 बड़े फायदे

– कमजोर हड्डियों वाले लोगों के लिए चिया सीड्स वरदान साबित हो सकते हैं. चिया सीड्स में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है, जिससे बोन डेंसिटी को मजबूती मिल सकती है.

– चिया के बीज कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए भी लाभकारी साबित हो सकते हैं. चिया सीड्स में सॉल्यूबल फाइबर होता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और हार्ट हेल्थ बूस्ट करता है.

– हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को चिया सीड्स का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे उन्हें बीपी कंट्रोल करने में आसानी होगी और खून की धमनियों को रिलेक्स करने में मदद मिलेगी.

– डायबिटीज कंट्रोल करने में भी चिया सीड्स बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. चिया सीड्स में फाइबर भरपूर होता है, जो इंसुलिन सेंसिटिविटी को बूस्ट कर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

– इन शक्तिशाली बीजों का सेवन करने से मोटापे से राहत मिल सकती है. ओवर वेट से जूझ रहे लोगों के लिए भी चिया सीड्स चमत्कारी हो सकते हैं. पेट की चर्बी कम करने के लिए इन बीजों का सेवन करें.

यह भी पढ़ें- यूरिक एसिड के मरीज कम से कम खाएं 5 दालें, इन फूड्स का सेवन करना भी खतरनाक, किडनी कर सकते हैं खराब

यह भी पढ़ें- New Covid Variant: तेजी से फैल रहा कोविड का नया वैरिएंट JN.1, तुरंत अपनाएं 5 तरीके, 80% कम होगा संक्रमण का खतरा

Tags: Health, Lifestyle, Trending news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments