Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeHealthदारू के ठेके को दूर से करेंगे नमस्कार, डॉक्टर की नहीं पड़ेगी...

दारू के ठेके को दूर से करेंगे नमस्कार, डॉक्टर की नहीं पड़ेगी जरूरत


शशिकांत ओझा/पलामू. आज के इस दौर में फिट रहना कौन नहीं चाहता है. इसीलिए किसी भी चीज को खाने पीने से पहले लोग दस बार सोचते है. अपनी फिटनेस को लेकर काफी सेंसिटिव रहते है. खासतौर पर लोग फिट रहने के लिए जिम ज्वाइन करते है. मगर क्या आप जानते है आपके किचन में रखे एक मशाला आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. यूं तो इसका इस्तेमाल स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन यह कई रूपों में कारगर होता है.

आयुर्वेद चिकित्सक पुरषार्थी पवन आर्या ने लोकल18 से कहा कि अजवाइन एक फायदेमंद और असरदार मशाला है. जिसका तासीर गर्म होता है. यह सेहत के लिए कई रूपों में फायदेमंद है. अजवाइन में आयरन, फॉस्फोरस,कैल्शियम, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते है. जिसे आप औषधि के रूप में इस्तेमाल कर सकते है. अगर आपके घर कोई अतिथि आते है और खाने के बाद उनका पेट खराब हो जाता है. तो आपको दुकान जाने की जरूरत नहीं बस आधे चम्मच अजवाइन को हल्का सा तवा पर भूनकर काले नमक में मिलाकर देते है तो उनकी कब्ज की समस्या तुरंत दूर हो जाता है. इससे पाचन क्रिया मजबूत होता है.

अजवाइन की चाय से घटाए वजन
उन्होंने बताया कि अजवाइन का तासीर गर्म रहता है. जिसका प्रयोग औषधीय रूप में भी होता है.जिससे मोटापा कम होता है. अगर आप दिनभर में एक बार अजवाइन की चाय पीते है तो इससे आपका वजन घटाने में मदद मिलती है. ये सेहत के लिए भी लाभदायक होता है. चाय बनाने से पहले एक चम्मच अजवाइन को पानी में भिगो दें. जिसके बाद सुबह इस पानी तो दो मिनट टू उबालें. जिसके बाद इसमें हल्का नमक काली मिर्च, अदरख मिला लें. इसके बाद इसे एक कप में छान लें और नींबू का रस डालकर इसे पिए. इससे आपके शरीर को कई और फायदे भी मिलते है.

शराब के नशे छुड़ाने के लिए रामबाण
उन्होंने बताया कि इसका प्रयोग आप नशे पान छुड़ाने के लिए भी कर सकते है. इसके लिए यह रामबाण का काम करता है. जिसके बारे में आचार्य बालकृष्ण ने वर्षो पहले औषध दर्शन में बताया है. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है. आधा किलो अजवाइन को चार लीटर पानी में पकाना है. इसे तबतक सकते जबतक वो पानी एक लीटर न हो जाए. जब एक लीटर पानी बच जाए तो नशा छुड़ाने वाला औषधि तैयार हो गया. जिसे आप नशा करने वाले व्यक्ति को दिनभर में तीन बार एक एक कप पिलाए. एक महीने में उनका नशा छूट जायेगा.

अजवाइन मसाला पाचन के लिए होता है असरदार
उन्होंने बताया कि यह पाचन क्रिया को भी मजबूत करता है. जिससे आपका वजन तेजी से घट सकता है. ये शरीर के अंदर मृत कोशिकाओं को भी जीवित करता है. पाचन क्रिया को ठीक करने को आप इसका मसाला बनाकर इस्तेमाल कर सकते है. अजवाइन के साथ कलौंजी, सौंफ, दालचीनी को बराबर मात्रा में मिला लें. इसके बाद इसे पीसकर पाउडर के रूप में मसाला तैयार कर लें. खाना खाने के आधे घंटे बाद गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच पिए आपको हफ्ते भर में फर्क महसूस होने लगेगा. उन्होंने कहा कि अकसर लोगों में पर फूलने की समस्या देखी जाती है. कई लोग पेट फूलने की समस्या लेकर आते है.जिसका समाधान भी किचन में रखा अजवाइन है. अगर आप इसका चाय या पानी बनाना मुश्किल लग रहा हो तो आप इसे कच्चे चबा सकते है. इसका स्वाद काफी कड़वा होता है लेकिन फायदे भी भरपूर देता है. इसका सेवन खाना खाने और इसके बीच में आधा घंटा का अंतर जरूर रखे.उन्होंने कहा की इसे खाली पेट भी आप ले सकते है.ये आपको ज्यादा फायदा करेगा.

Tags: Health News, Health tips, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Palamu news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments