Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalदिल्‍ली एयरपोर्ट पर होगा बड़ा सुधार, उड्डयन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने खुद...

दिल्‍ली एयरपोर्ट पर होगा बड़ा सुधार, उड्डयन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने खुद संभाला मोर्चा


हाइलाइट्स

दिल्‍ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर यात्रियों को नहीं होगी परेशानी
केंद्रीय मंत्री सिंधिया पहुंचे मौके पर, अफसरों को दिए सख्‍त निर्देश
यात्रियों की सुविधा के लिए लगेंगे बोर्ड, जाम से मिलेगी मुक्ति

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) पर हो रही परेशानियां एक हफ्ते के अंदर खत्‍म हो जाएंगी. दिल्‍ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर यात्रियों की भारी भीड़, लंबी जांच और उड़ानों में देरी के कारण समस्‍याएं इतनी अधिक हो गई हैं कि केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Madhavrao Scindia) को खुद मोर्चा संभालना पड़ा. सोमवार सुबह उन्‍होंने दौरा किया और 4 घंटों से अधिक समय तक अफसरों के साथ T3 में स्थितियों को लेकर चर्चा की. यहां के प्रवेश द्वार पर बाधाएं, केबिन सामान के लिए एक्‍स-रे क्षेत्र में लंबी कतारें और झगड़े, उड़ानों के छूट जाने के कारण यात्रियों की परेशानियां चरम पर पहुंच गई थीं.

News18.com से Exclusive बातचीत बातचीत में सिंधिया ने कहा, ‘हमने यह समझने के लिए प्रक्रिया का अध्ययन किया कि वास्तविक अड़चन कहां है. मुख्य समस्या क्षेत्र हैं कि हमारे पास 14 प्रस्थान द्वार हैं, जो चोकपॉइंट बन गए हैं. हमने अब यात्रियों के लिए इसे बढ़ाकर 16 गेट कर दिया है. मैंने यह भी आदेश दिया है कि हर गेट पर प्रतीक्षा समय प्रदर्शित करने वाले बोर्ड होने चाहिए ताकि यात्री कम प्रतीक्षा समय वाले गेट से प्रवेश कर सकें. हमने शुरुआत की है और डिजीयात्रा ऐप भी है, जो मुझे लगता है कि भीड़ को सुविधा प्रदान करेगा.

एयरपोर्ट पर हालात बेहद बुरे और व्‍यवस्‍थाएं चौपट हो गईं
देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है. इसके तीन टर्मिनल हैं – T1, T2 और T3. सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें और कुछ घरेलू सेवाएं T3 से संचालित होती हैं. औसतन, यह लगभग 1.90 लाख यात्रियों और प्रतिदिन लगभग 1,200 उड़ानों को संभालता है. यहां हो रही परेशानियों को लेकर यात्रियों ने सोशल मीडिया पर तमाम वीडियो और तस्‍वीरों को शेयर किया था. यात्रियों का कहना है कि हालात बेहद बुरे और व्‍यवस्‍थाएं चौपट हो गई हैं. T3 पर परेशान यात्रियों ने ट्विटर पर भी अपनी परेशानियां बयां की थी, जिसके बाद सरकार ने इस ओर ध्‍यान दिया.

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

राज्य चुनें

दिल्ली-एनसीआर

राज्य चुनें

दिल्ली-एनसीआर

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जारी किए निर्देश
नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एयरलाइंस और दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) को सख्त निर्देश जारी किए. मंत्रालय को उम्मीद है कि एक सप्ताह में चीजों को सुलझा लिया जाएगा. गौरतलब है कि कोविड-19 के बाद के समय में, घरेलू यातायात में तेज वृद्धि हुई है. यह एक तरफ से बड़ी राहत के रूप में आता है, क्योंकि आतिथ्य और पर्यटन क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ था. जनवरी से सितंबर 2022 तक, घरेलू एयरलाइनों में 874.24 लाख यात्री थे, जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 531.11 लाख अधिक है, और इसमें लगभग 64.61 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. इसने बुनियादी ढांचे पर बेहद दबाव डाला है और इसे दिल्‍ली के हवाईअड्डे की स्थिति से समझा जा सकता है.

एयरपोर्ट पर जाम की स्थिति पर ध्‍यान दिया है
News18.com से बातचीत में सिंधिया ने कहा कि ‘हां, हमने इस पर और या‍त्रियों के जाम पर ध्यान दिया है. शुरुआत में, हमारे पास 14 ट्रे थीं, लेकिन अब हमने इसे बढ़ाकर 16 कर दिया है. अगले कुछ दिनों में, हम देखेंगे कि क्या इसे बढ़ाकर 17 करने के लिए पर्याप्त जगह है और अंततः इसे बढ़ाकर 20 करने की उम्मीद है.’ कई पहली बार यात्रा करने वाले लोग जो सिस्टम के बारे में अनभिज्ञ होते हैं, वे भी गड़बड़ी में शामिल होते हैं.  उन्‍होंने कहा कि  ‘यह एक मुद्दा है. हमें सीआईएसएफ के कर्मचारियों को संवेदनशील बनाना होगा जो अब पर्याप्त संख्या में हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे यात्रियों के बढ़ते प्रवाह के साथ धैर्य से काम ले सकें.’

चीजें सुलझ जाएंगी, निर्बाध प्रक्रिया बन जाएगी
जब News18.com ने सिंधिया से यात्रियों को परेशान किए जाने के बारे में पूछा, तो मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा ‘हम एयरलाइंस और एयरपोर्ट अथॉरिटी से बात कर रहे हैं. यह एक संयुक्त प्रयास होना चाहिए और मुझे उम्मीद है कि चीजें सुलझ जाएंगी. यह एक निर्बाध प्रक्रिया बन जाएगी. हम पूर्व-कोविड के दौर के बाद एक फिर यात्रियों की बेहद बड़ी संख्‍या को देख रहे हैं. हमारे पास प्रति दिन लगभग 4,25,000 यात्री हैं जो विमानन क्षेत्र में विश्वास का प्रतीक है. दिसंबर से नए साल तक देश भर में हवाई यातायात चरम पर है, लेकिन दिल्ली से आंकड़े अधिक हैं. ऐसे कई अंतर्राष्ट्रीय यात्री हैं जो T3 को कनेक्टिंग हवाई अड्डे के रूप में उपयोग करते हैं. जैसे ही मंत्री बाहर निकले, ऐसा लगा कि बहुत सी चीजें ठीक कर दी गई हैं. यात्रियों का मार्गदर्शन करने वाले अधिक स्वयंसेवक थे, अधिक प्रवेश द्वार खोले गए थे और हवाईअड्डे के अंदर की स्थिति अधिक सहज और बेहतर प्रबंधन वाली लग रही थी. हालाँकि, चुनौती 23 दिसंबर के बाद शुरू होती है जब क्रिसमस और नए साल की भीड़ शुरू होती है. इसके बाद ही नए दिशा-निर्देशों का परीक्षण किया जाएगा.

Tags: Delhi airport, IGI airport, Jyotiraditya Madhavrao Scindia



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments