Sunday, September 1, 2024
Google search engine
HomeNationalदिल्ली एयरपोर्ट पर IS आतंकी साजिशकर्ता अराफात अली गिरफ्तार, 2020 से था...

दिल्ली एयरपोर्ट पर IS आतंकी साजिशकर्ता अराफात अली गिरफ्तार, 2020 से था फरार


नई दिल्ली. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार को केन्या के नैरोबी से नई दिल्ली हवाई अड्डे पर आते ही एक प्रमुख फरार इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकी साजिशकर्ता को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. अराफात अली को हवाईअड्डे पर उतरते ही हिरासत में ले लिया गया, जो आईएस या आईएसआईएस (इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड द लेवंत) के विदेशी – आधारित मॉड्यूल की साजिश को उजागर करने और विफल करने के अपने प्रयासों में एनआईए के लिए यह एक बड़ी सफलता है.

अराफात अली 2020 से फरार था. उस पर आईएसआईएस की प्रचार गतिविधियों में शामिल होने और आतंकवादी कृत्यों की योजना बनाने का आरोप लगाया गया था. वह तभी से आईएस के भारत विरोधी आतंकी एजेंडे को बढ़ावा देने के लिए विदेश से काम कर रहा था. एनआईए की जांच से पता चला है कि कर्नाटक राज्य के शिवमोग्गा जिले का निवासी अराफात अली विदेश से काम करते हुए भोले-भाले मुस्लिम युवाओं की पहचान, कट्टरपंथ और आईएसआईएस में भर्ती में सक्रिय रूप से शामिल था.

आईईडी विस्फोट की योजना भी था शामिल
शिवमोग्गा आतंकी साजिश मामले से ही जुड़ा मोहम्मद शारिक नाम का एक आरोपी, मंगलुरु के कादरी मंजुनाथ मंदिर में प्रेशर कुकर आईईडी लगाने जा रहा था, तभी ऑटो रिक्शा में गलती से आईईडी विस्फोट हो गया. अराफात अली मामले में अन्य आरोपी व्यक्तियों के साथ सक्रिय संपर्क में था और साजिश की योजना बनाने और उसे अंजाम देने में सक्रिय रूप से शामिल था.

अराफात अली 2020 के मंगलुरु भित्तिचित्र मामले का जिम्मेदार
एनआईए की जांच के अनुसार, अराफात अली 2020 के दो मंगलुरु भित्तिचित्र मामलों के लिए भी जिम्मेदार था. उसके निर्देश पर मोहम्मद शारिक और माज़ मुनीर अहमद के रूप में पहचाने गए दो अन्य आरोपियों ने लिखा था, ‘हमें लश्कर को आमंत्रित करने के लिए मजबूर न करें- ई-तैयबा और तालिबान संघियों और मनवेदियों से निपटने के लिए दीवारों पर ‘लश्कर जिंदाबाद’ लिख रहे हैं. मामले में अराफात और अन्य संदिग्धों के खिलाफ एनआईए की जांच जारी है.

Tags: ISIS terrorists, New Delhi news, NIA



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments